श्री गुरु दत्तात्रेय बाबाबुदन स्वामी मामले में साझा समिति, कर्नाटक सरकार का फैसला

श्री गुरु दत्तात्रेय बाबाबुदन स्वामी दरगाह/पीठ' के संबंध में कर्नाटक सरकार मे हिंदू और मुसलमानों की प्रबंधन समिति गठित करने का फैसला किया है।

Sri Guru Dattatreya Bababudan Swamy, Government of Karnataka
बसव राज बोम्मई, सीएम कर्नाटक 

कर्नाटक सरकार ने चिक्कमगलुरु जिले में 'श्री गुरु दत्तात्रेय बाबाबुदन स्वामी दरगाह/पीठ' में धार्मिक प्रथाओं की देखभाल के लिए हिंदुओं और मुसलमानों दोनों सहित एक प्रबंधन समिति गठित करने का निर्णय लिया है।19 जुलाई को सरकार द्वारा जारी आदेश कानून और संसदीय कार्य मंत्री जेसी मधुस्वामी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट उप-समिति द्वारा की गई सिफारिशों पर आधारित है। पिछले महीने, राज्य मंत्रिमंडल ने अपनी उप-समिति द्वारा की गई सिफारिशों को स्वीकार कर लिया था

कांग्रेस सरकार में जारी आदेश में बदलाव
नए आदेश ने पिछली कांग्रेस सरकार के उस आदेश को बदल दिया है, जिसमें एक मुस्लिम मौलवी सैयद ग़ौस मोहियुद्दीन शाह खदरी को विवादित धार्मिक स्थल पर अनुष्ठान करने के लिए नियुक्त किया गया था। इससे पहले का आदेश मार्च 2018 में जारी किया गया था।
आदेश में कहा गया है कि प्रबंधन समिति धार्मिक प्रथाओं को अंजाम देने के लिए एक 'अर्चक' और 'मुजावर' की नियुक्ति करेगी।दत्तात्रेय के नाम पर एक हिंदू मंदिर और सूफी संत बाबा बुदान के नाम पर एक दरगाह पश्चिमी घाट के बाबाबुदनगिरी पहाड़ियों में गुफा में स्थित है।

अगमा शास्त्र में पास पुजारी करेगा अनुष्ठान
आदेश के अनुसार, एक हिंदू पुजारी, जो 'अगमा शास्त्र' में उत्तीर्ण हुआ है, को दैनिक अनुष्ठान करने के लिए नियुक्त किया जाएगा जैसे कि गुफा के अंदर नंदा दीप को जलाना और 'दत्तात्रेय पीठ / पादुके' के लिए पुष्पांजलि अर्पित करना।प्रबंधन समिति हिंदू धार्मिक प्रथाओं जैसे 'दत्त माला', 'दत्त जयंती' आदि के आयोजन के लिए भी उपाय करेगी।आदेश के अनुसार प्रबंध समिति द्वारा नियुक्त मुजावर हर शाम दरगाह पर और सोमवार व गुरुवार को नमाज के बाद रीति-रिवाज निभाएंगे.वार्षिक उरुस समिति के "मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण" के तहत आयोजित किया जाएगा, यह कहते हुए कि समिति उरुस के दौरान क्या किया जाना है, इस पर मुजावर का "मार्गदर्शन" भी करेगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर