'देखो अपना देश' डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन रवाना होने के लिए तैयार, आरक्षित हुईं 90% सीटें 

देश
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Mar 12, 2022 | 09:21 IST

दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 22 मार्च को देखो अपना देश डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन और फिर 28 मार्च को चलाया जाएगा। जिसका रिजर्वेशन शुरू हो चुका है। जिसकी 90% सीटें आरक्षित कराई जा चुकी हैं। 

Dekho Apna Desh deluxe AC tourist train ready to depart, 90% seats reserved
'देखो अपना देश' डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन 
मुख्य बातें
  • डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में कुल 156 यात्री यात्रा कर सकेंगे।
  •  फर्स्ट एसी और सेकंड एसी की सुविधा से युक्त है।
  • देखो अपना देश डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन दिल्ली सफदरजंग स्टेशन से 22 मार्च को रवाना की जाएगी।

इस अनूठी यात्रा में काशी के विशिष्ट मंदिरों के साथ ही नव निर्मित काशी विश्वनाथ गलियारे और प्राचीन पंचकोशी यात्रा के महत्वपूर्ण मंदिरों का भ्रमण भी कराया जाएगा। फर्स्ट एसी व सेकंड एसी की सुविधा से युक्त स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में कुल 156 यात्री यात्रा कर सकेंगे। विश्व के प्राचीनतम शहरों में से एक काशी, धर्म, आस्था और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण केंद्र है भगवान शिव के इस धाम के दर्शन व इसके नवनिर्मित स्वरूप काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का भ्रमण करने की श्रद्धालुओं की अभिलाषा को पूरा करने के लिए आईआरसीटीसी 'दिव्य काशी यात्रा' टूर चला रही है। 

इस आध्यात्मिक यात्रा के लिए आधुनिक सुख सुविधाओं से सुसज्जित देखो अपना देश डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन दिल्ली सफदरजंग स्टेशन से 22 मार्च को रवाना की जाएगी, जिसकी अधिकांश सीटें पर्यटकों द्वारा आरक्षित कराई जा चुकी हैं। पर्यटकों की लगातार मांग को देखते हुए यह यात्रा 28 मार्च को पुनः रवाना की जाएगी जिसकी बुकिंग भी प्रारंभ कर दी गई है। 

5 दिनों की इस यात्रा में पर्यटकों को काशी के धार्मिक स्थलों के भ्रमण के साथ ही, यहां की संस्कृति, उत्तरवाहिनी गंगा के प्राचीन घाटों का दर्शन, सायंकाल की गंगा आरती, काशी के प्रसिद्ध विश्वनाथ मंदिर, काल भैरव मंदिर, तुलसी-मानस मंदिर, संकट-मोचन हनुमान मंदिर, दुर्गा मंदिर और भारत माता मंदिर व काशी की विश्व प्रसिद्ध पंचकोशी यात्रा के मार्ग पर स्थित प्राचीन मंदिरों कर्दमेश्वर शिव मंदिर, भीमचण्डी, रामेश्वर शिव मंदिर, शिवपुर और कपिलेश्वर मंदिर का दर्शन भी कराया जाएगा। 

साथ ही पर्यटक सारनाथ स्थित बौद्ध स्तूप व व्यापारिक सुविधा केंद्र स्थित क्राफ्ट म्यूजियम का भ्रमण और सांस्कृतिक संध्या का आनंद भी ले सकेंगे। इस अनूठी काशी यात्रा के लिए एसी प्रथम श्रेणी का किराया रुपए 29950 /प्रति व्यक्ति और एसी द्वितीय श्रेणी का किराया रुपए 24500/- प्रति व्यक्ति होगा।

इस टूर पैकेज की कीमत में को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित वाहनों द्वारा भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

यात्रा के दौरान  पर्यटकों को ट्रेन की पैन्ट्री कार मे निर्मित  शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसा जायेगा । अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्तरां एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी।  साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे। यात्रा की बुकिंग के लिए 15 वर्ष या उससे अधिक आयु के प्रत्येक यात्री को कॉविड टीके का दोनों डोज लगा होना अनिवार्य होगा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर