कहां हुई चूक? क्या लोगों ने नहीं समझी जिम्मेदारी या केजरीवाल की थी कमजोर तैयारी

देश
लव रघुवंशी
Updated May 04, 2020 | 14:08 IST

Delhi Lockdown News: लॉकडाउन 3 के पहले ही दिन दिल्ली से ऐसी तस्वीरें आईं जो परेशान कर सकती हैं। अब सवाल है कि क्या लोग अपनी जिम्मेदारी नहीं समझ रहे या सरकार की तैयारी कमजोर है?

delhi
शराब की दुकानों के बाहर उमड़ी भीड़ 
मुख्य बातें
  • क्या शराब की दुकानें खोलकर दिल्ली सरकार कर बैठी गलती?
  • दुकानें खुलने से पहले शराब खरीदने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लग गए लोग
  • लाइनों में लगे लोगों ने नहीं किया नियमों का पालन, पुलिस को करनी पड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली: 4 मई यानी आज से देश में लॉकडाउन 3 लागू हो गया। ये लॉकडाउन अपने साथ पहले की तुलना में कई तरह की रियायतें लेकर आया। दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में छूट दी जा रही हैं। लेकिन इस छूट के बाद जो तस्वीर सामने आई है, वो हैरान और परेशान करने वाली है। दरअसल, 40 दिन बाद खुलीं शराब की दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। दिल्ली में जगह-जगह से इस तरह की तस्वीरें आईं, जहां दुकानें खुलने से पहले ही ठेके के आगे लंबी-लंबी लाइनें लग गईं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया गया। 

कई जगह स्थिति इतनी बिगड़ गई की पुलिस को लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा और शराब की दुकान को बंद करवाना पड़ा। सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने पर पुलिस ने शराब की दुकान बंद कर लोगों को अपने-अपने घर जाने को कहा। करोल बाग के एसएचओ मनिंदर सिंह ने कहा, 'शराब की दुकान पर लोग सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे थे, इसलिए हमने इसे बंद कर दिया है।' एसडीएम गीता कॉलोनी एमपी कुशवाहा ने कहा कि शराब की दुकानों को तब तक के लिए बंद किया जाता है, जब तक कि सोशल डिस्टेंसिंग की उचित व्यवस्था नहीं की जाती है।

लोगों ने नहीं समझी जिम्मेदारी
शराब के लिए लाइनों में लगे लोगों के कई वीडियो भी सामने आए, जिसमें काफी दूर तक लाइन नजर आती है। इन सबके बाद सवाल उठता है कि आखिर चूक कहां हुईं? क्या लोग अपनी जिम्मेदारी नहीं समझ सके और छूट मिलते ही उसका गलत उपयोग करने लगे, जबकि उनकी भी जिम्मेदारी बनती है कि वो कहीं भी भीड़ जमा न होने दें। जो छूट मिली है, वो अब लगातार रहने वाली है। वहीं दूसरी तरफ देखें तो क्या दिल्ली सरकार से गलती हो गई? 

'लॉकडाउन की सारी पाबंदियां हटाने के लिए दिल्ली तैयार'
दिल्ली के सभी 11 जिले रेड जोन में हैं। कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, संख्या 4500 से ज्यादा हो गई है। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कैसे इतनी बड़ी छूट देने का ऐलान कर सकते हैं? केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली को फिर से खोलने का वक्त आ गया है और लोगों को कोरोना वायरस के साथ रहने के लिए तैयार रहना होगा। यह असंभव है कि कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आए। उन्होंने कहा, 'कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के चलते सरकार का राजस्व और अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली लॉकडाउन की सारी पाबंदियां हटाने के लिए तैयार है।' 

 

नियमों का पालन करते हुए खुलें दुकानें
दिल्ली सरकार ने सुबह 9 बजे से शाम 6:30 बजे तक शराब की सरकारी दुकानें खोलने का आदेश जारी किया। इन दुकानों पर सामाजिक दूरी के नियम का पालन कराने के लिए मार्शल तैनात करने का भी निर्देश दिया गया। शराब की करीब 150 दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई। शहर में सरकारी एजेंसियों और निजी तौर पर चलाई जाने वाली 850 शराब की दुकानें हैं। मॉल और बाजार में शराब की दुकानें बंद रहेंगी। एक बार में दुकान में पांच से अधिक लोग मौजूद ना हों। आबकारी विभाग के अनुसार एजेंसियों को यह कहते हुए एक हलफनामा देना होगा कि शराब की दुकानें खोलने की अनुमति गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश पूरे करने पर दी गई है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर