ओ माई गॉड! 7 मंजिला इमारत जितना ऊंचा होगा दिल्ली मेट्रो का ये स्टेशन

Delhi Metro height : दिल्ली में मेट्रो लाइनों का विस्तार तेजी से हो रहा है। इतना ही नहीं इसकी लाइनों और स्टेशनों की ऊंचाई नया रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है।

ओ माई गॉड! 7 मंजिला इमारत जितना ऊंचा होगा दिल्ली मेट्रो का ये स्टेशन
Delhi Metro  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली : बहुप्रतीक्षित चौथे चरण का दिल्ली मेट्रो एक नई ऊंचाई पर पहुंच जाएगी। हैदरपुर बादली मोर, जहां सोमवार को चौथे चरण का निर्माण कार्य शुरू हुआ, 23.5 मीटर की ऊंचाई पर प्लेटफॉर्म के साथ सबसे लंबा मेट्रो स्टेशन होगा। यह मेट्रो स्टेशन 7 मंजिला इमारत जितना ऊंचा होगा। यह स्टेशन वर्ष 2022 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है। यह स्टेशन 28.9 किमी जनकपुरी वेस्ट-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर का हिस्सा होगा, जो मैजेंटा लाइन (बॉटनिकल गार्डन-जनकपुरी वेस्ट) का विस्तार होगा। सोमवार को चौथे चरण के पहले सिविल कॉन्ट्रैक्ट के हिस्से के रूप में स्टेशन के लिए पाइलिंग का काम शुरू हुआ, जिसे नवंबर में कॉरिडोर के एक हिस्से के निर्माण कार्य पूरा किया गया। पूरे कॉरिडोर में 22 स्टेशन होंगे।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में, पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर मयूर विहार फेज-1 स्टेशन 22 मीटर की ऊंचाई पर स्थित प्लेटफार्मों के साथ दिल्ली मेट्रो के सबसे ऊंचा स्टेशन का स्थान रखता है। पिंक लाइन का निर्माण पुरानी ब्लू लाइन (द्वारका-नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली) के ऊपर किया गया है। पहले, यह पिंक लाइन पर एक और स्टेशन था- कड़कड़डूमा - यह 20 मीटर की ऊंचाई पर सबसे बड़ा स्टेशन था। पिंक लाइन पर दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का उच्चतम बिंदु भी है - जो 23.6 मीटर है धौला कुआं पर जहां यह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के ऊपर गुजरता है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC)के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने कहा कि हैदरपुर बादली मोर के प्लेटफॉर्म, जो कि फेज III येलो लाइन (समयापुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) स्टेशन से ऊपर बनेगा, दिल्ली मेट्रो में अब तक का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म होगा। उन्होंने कहा कि हैदरपुर बादली मोर मौजूदा येलो लाइन के ऊपर से गुजरने वाली लाइन की ऊंचाई को पार करेगा।

दयाल ने कहा कि निर्माण के दौरान, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि येलो लाइन पर सेवाएं बिल्कुल भी प्रभावित न हों। येलो लाइन के ऊपर निर्माण कार्य की निगरानी के लिए उच्च क्षमता वाले कैमरों सहित विस्तृत निगरानी उपकरण लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस काम की प्रगति की निगरानी DMRC के इंजीनियरों द्वारा की जाएगी।

हैदरपुर बादली मोर के लिए आंशिक काम, जो एक इंटरचेंज स्टेशन बनने जा रहा है, येलो लाइन के तीसरे चरण स्टेशन के निर्माण के साथ पूरा हो गया था। तीसरे चरण स्टेशन के विस्तार के लिए प्रावधान चौथे चरण में इंटरचेंज सुविधा के रूप में रखे गए थे। दयाल ने कहा, इससे निर्माण के समय के साथ-साथ चरण चार में लागत को कम करने में मदद मिलेगी। आगामी स्टेशन के प्लेटफॉर्म तैयार हैं और डीएमआरसी को अब छत और स्टेशन भवन को जोड़ने की जरूरत है।

चौथे चरण के लिए पहले सिविल कॉन्ट्रैक्ट के हिस्से के रूप में, तीन इंटरचेंज स्टेशन- पीरागढ़ी (ग्रीन लाइन के साथ), मधुबन चौक (रेड लाइन के साथ) और हैदरपुर बादली मोर (येलो लाइन के साथ) - ऊपर होंगे। चौथे चरण के तीन कोरिडोर को अब तक अप्रूव किया गया है, जिसके तहत 61.6 किमी नई लाइनों का निर्माण किया जाएगा। 45 स्टेशनों वाले ये गलियारे, 20.2 किमी लंबे एरोसिटी-तुगलकाबाद, 28.9 किमी लंबे आरके आश्रम-जनकपुरी पश्चिम और 12.5 किमी लंबे मौजपुर-मजलिस पार्क हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर