'शानदार दौरे के लिए मेरे अच्छे दोस्त PM मोदी को धन्यवाद!' साबरमती आश्रम में ट्रंप ने लिखा संदेश

देश
आलोक राव
Updated Feb 24, 2020 | 13:10 IST

Donald Trump at Sabarmati Ashram : साबरमती आश्रम में ट्रंप चरखा चलाने के बारे में जानकारी लेते नजर आए। इस मौके पर उनके साथ मेलानिया भी मौजूद थीं। प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों मेहमानों को चरखा चलाने की विधि बताई।

Donald Trump writes a message in the visitors' book at the Sabarmati Ashram
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया साबरमती आश्रम का दौरा।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • अपने दो दिनों के दौरे पर सोमवार को भारत पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  • पत्नी मेलानिया के साथ साबरमती आश्रम का दौरा किया, विजिटर्स बुक में लिखा संदेश
  • मंगलवार को दिल्ली में होगी आधिकारिक वार्ता, दोनों देशों के बीच हो सकते हैं अहम करार

अहमदाबाद : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिनों की यात्रा पर सोमवार को भारत पहुंचे। अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान एयरफोर्स वन अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचा। एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप एवं उनकी पत्नी मेलानिया का स्वागत किया। एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमान का स्वागत स्थानीय कलाकारों ने भी किया। यहां से ट्रंप अपने काफिले के साथ साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां उनका स्वागत खादी का गमछा देकर किया गया। इस मौके पर आश्रम में रखे गए आगंतुक रजिस्टर में ट्रंप ने अपना संदेश लिखा। 

साबरमती आश्रम में ट्रंप चरखा चलाने के बारे में जानकारी लेते नजर आए। इस मौके पर उनके साथ मेलानिया ट्रंप भी मौजूद थीं। प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों मेहमानों को चरखा चलाने एवं उससे सूत कातने की विधि बताई। इसके बाद ट्रंप ने वह रखी गई आगंतुक रजिस्टर में अपना संदेश लिखा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने लिखा, 'मेरे अच्छे दोस्त प्रधानमंत्री मोदी के लिए....शानदार दौरे के लिए धन्यवाद।'    

बता दें कि ट्रंप अपनी दो दिनों की यात्रा पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे। एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप का स्वागत किया और उनकी अगवानी की। एयरपोर्ट पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी एवं इस दौरे से जुड़े राजनयिक एवं सुरक्षा अधिकारी मौजूद थे। ट्रंप साबरमती आश्रम का दौरा करने के बाद मोटेरा स्टेडियम के लिए रवाना हो गए। यहां 'नमस्ते ट्रंप' सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए ट्रंप का स्वागत किया जाएगा। मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इसकी क्षमता एक लाख से ज्यादा लोगों की है। ट्रंप के यहां पहुंचने से पहले यह स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भर गया है।

ताज महल का दीदार करेंगे ट्रंप और मेलानिया
मोटेरा स्टेडियम में स्वागत समारोह के बाद ट्रंप अपनी पत्नी के साथ आगरा रवाना हो जाएंगे। यहां ट्रंप ताज महल का दीदार करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के आगरा दौरे को देखते हुए यहां सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी की गई है। राष्ट्रपति की यात्रा को देखते हुए ताज महल आम दर्शकों के लिए सोमवार को बंद रखा गया है। आगरा में ट्रंप और मेलानिया की अगवानी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। ताज महल का दीदार करने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

मंगलवार को होगी आधिकारिक वार्ता
दिल्ली में मंगलवार सुबह राष्ट्रपति भवन में डोनाल्ड ट्रंप को गॉर्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद ट्रंप राज घाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। राज घाट से वापस आने के बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच आधिकारिक स्तर की वार्ता होगी। इस बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहित अन्य महत्वपूर्ण समझौते हो सकते हैं। वहीं, मेलानिया ट्रंप दिल्ली सरकार के एक स्कूल का दौरा करेंगी और हैप्पीनेस क्लास के बारे में जानकारी लेंगी। शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विदेशी मेहमानों को भोज देंगे। इसके बाद रात 10 बजे के करीब ट्रंप स्वदेश के लिए रवाना हो जाएंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर