Novovax Covid 19 vaccine: 12-18 आयु ग्रुप में नोवोवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मिली मंजूरी

नोवोवैक्स कोविड-19 वैक्सीन पहला प्रोटीन आधारित वैक्सीन है जिसे इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिल गई है। 12 से 18 आयु ग्रुप में इस वैक्सीन को इस्तेमाल में लाया जाएगा।

Vaccination, coronavirus, coronavirus news in hindi, novovax covid 19 vaccine
12-18 आयु ग्रुप में नोवोवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मिली मंजूरी 
मुख्य बातें
  • नोवोवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मिली मंजूरी
  • प्रोटीन आधारित है नोवोवैक्स वैक्सीन
  • भारत में 12 से 14 आयु ग्रुप में वैक्सीनेशन जारी

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण को बड़ा हथियार बताया जा रहा है। अगर बात भारत की करें तो अब 12 से 14 आयु समूह में भी टीकाकरण शुरू हो चुका है। इन सबके बीच 12-18 आयु ग्रुप में नोवोवैक्स कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है बता दें यह पहला प्रोटीन आधारित वैक्सीन है। नोवोवैक्स ने मंगलवार को घोषणा की कि उसे भारत में 12-18 वर्ष की आयु के बीच के किशोरों के लिए अपने कोविड -19 वैक्सीन के लिए पहला आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त हुआ है। नोवोवैक्स द्वारा जारी किए गए एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, टीका, जिसे एनवीएक्स-सीओवी 2373 के नाम से भी जाना जाता है, को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा भारत में निर्मित और विपणन किया जा रहा है। वैक्सीन को भारत में 'कोवोवैक्स' ब्रांड नाम से बेचा जाता है।

प्रोटीन आधारित टीका है नोवोवैक्स
नोवोवैक्स भारत में 12-18 आयु वर्ग में उपयोग के लिए अधिकृत पहला प्रोटीन-आधारित टीका है। पिछले महीने, अपने अंतिम चरण के परीक्षण परीक्षण के बाद, नोवोवैक्स ने कहा था कि उसका टीका कोविड -19 के खिलाफ 80% प्रभावी था। इसने परीक्षण के दौरान एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न की।ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों में सक्रिय टीकाकरण के लिए कोवोवैक्स के लिए एक आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग की अनुमति दी है। इसके अलावा, Covovax को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) भी मिली है। Covovax कोरोनावायरस के खिलाफ चौथा टीका है जो भारत में जैविक E के Corbevax, Zydus Cadila के ZyCoV-D और भारत बायोटेक के Covaxin के बाद भारत में 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के किशोरों के लिए अधिकृत है।

कोविड वैक्सीनेशन :अब तक 12.57 लाख बच्चों का रजिस्ट्रेशन, कुल 10 करोड़ बच्चे, जानें सभी सवालों के जवाब

12-14 आयु ग्रुप में टीकाकरण जारी
नोवोवैक्स के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी एर्क के  ने कहा कि उन्हें किशोरों के लिए मिली मंजूरी पर गर्व है। हमें किशोरों में इस पहली स्वीकृति पर गर्व है कि इस  खास आयु ग्रुप में डेटा दिखाता है कि प्रभावकारिता और सुरक्षा और हमारी COVID-19 वैक्सीन भारत में 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए एक वैकल्पिक प्रोटीन-आधारित वैक्सीन विकल्प प्रदान करेगी। इस बीच, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि यह मंजूरी पूरे भारत और एलएमआईसी में टीकाकरण प्रयासों को मजबूत करने में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। भारत, जो 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के बच्चों का टीकाकरण कर रहा था, ने पिछले सप्ताह 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को जैविक ई के कॉर्बेवैक्स की खुराक के साथ टीकाकरण शुरू किया। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 12-14 साल के बच्चों को कुल 50,32,055 पहली खुराक दी गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर