Solar Eclipse:इस बार नहीं होगा कुरुक्षेत्र में 'सूर्य ग्रहण मेले' का आयोजन, प्रशासन ने लगाया कर्फ्यू 

देश
रवि वैश्य
Updated Jun 18, 2020 | 18:50 IST

No Fair in Kurukshetra on Solar Eclipse: कुरुक्षेत्र में 21 जून को सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन नहीं होगा,जिला प्रशासन ने इस बारे में आदेश जारी करते हुए वहां 3 तीन का कर्फ्यू लगा दिया है।

Brahma Sarovar Kurukshetra
मान्यता है कि कुरुक्षेत्र जाकर और ब्रह्म सरोवर में सूर्य ग्रहण के दौरान स्नान करने से उन पर ग्रहण का प्रकोप कम हो जाता है 
मुख्य बातें
  • हरियाणा के कुरुक्षेत्र में हर साल सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन किया जाता है
  • इस साल कोरोना संकट के चलते मेला नहीं होगा, प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है
  • मान्यता है कि ब्रह्म सरोवर में सूर्य ग्रहण के दौरान स्नान करने से उनपर ग्रहण का प्रकोप कम हो जाता है

गुरुग्राम: जिला प्रशासन ने कुरुक्षेत्र के सभी निवासियों को सूचित किया है कि 21 जून रविवार को सूर्य ग्रहण मेले के लिए कुरुक्षेत्र में कोई नहीं जाएगा,इस संबंध में जानकारी देते हुए, गुरुग्राम जिला प्रशासन के एक प्रवक्ता ने कहा कि हर साल सूर्य ग्रहण पर कुरुक्षेत्र में एक विशाल मेले का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस समय कोरोना महामारी के कारण भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार हरियाणा के कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण पर मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सूर्य ग्रहण के मद्देनजर कुरुक्षेत्र जिला प्रशासन ने 19 जून से 21 जून तक पूरे जिले में धारा 144 लागू करने का निर्णय लिया है, ताकि वहां कोई भीड़ इकट्ठा न हो। इस दौरान किसी भी व्यक्ति को कुरुक्षेत्र में ब्रह्म सरोवर में स्नान की अनुमति नहीं दी जाएगी।

चूंकि सूर्य ग्रहण एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है, इसलिए हरियाणा के लोगों का मानना ​​है कि उस दिन कुरुक्षेत्र जाकर और ब्रह्म सरोवर में सूर्य ग्रहण के दौरान स्नान करने से उन पर ग्रहण का प्रकोप कम हो जाता है। प्रवक्ता ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर इस बार 21 जून रविवार को कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण मेला नहीं लग रहा है। इसलिए सभी जिले के लोगों से अपील है कि उस दिन सूर्यग्रहण मेले के लिए कुरुक्षेत्र में कोई भी न जाए।

वहीं उपायुक्त ने कहा सभी लोग सूर्य ग्रहण के दिन अपने-अपने घरों में रहकर शांतिपाठ करे, क्योंकि ब्रह्म सरोवर व आसपास के सरोवरों में किसी भी व्यक्ति को आने की इजाजत नहीं है साथ ही आमजन से अपील है कि अपने-अपने घरों में रहें।

2020 का पहला सूर्यग्रहण कई मायनों में खास

गौरतलब है कि 21 जून को लग रहा साल 2020 का पहला सूर्यग्रहण कई मायनों में खास है, इसमें सूर्य का किनारे का गोलाकर भाग ही दिखाई देगा, देश के कई हिस्सों यह कुंडल के आकार का होगा बताते हैं इसमें चंद्रमा सूर्य के केंद्रीय हिस्से को ढकेगा, जिससे बाहरी रिम दिखाई देगा तो एक प्रकार से आकाश में 'Ring of Fire' की शेप का निर्माण होगा, इस कारण दिन में अंधेरा छा जाएगा,हालांकि, देश के अधिकांश हिस्सों के लिए, ग्रहण आंशिक होगा। 

कितनी देर रहेगा ये सूर्यग्रहण

ज्योतिषिय दृष्टि से देखें तो इस सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाएगा, 21 जून यानि संडे को सुबह 10 बजकर 17 मिनट पर ग्रहण शुरू होगा वहीं दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर सूर्य ग्रहण का मध्‍यकाल होगा बताते हैं कि दोपहर बाद 2 बजकर 2 मिनट पर ये सूर्य ग्रहण समाप्‍त हो जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर