Petrol Diesel price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगी आग, मुंबई और दिल्ली में अधिक असर

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर भारत पर भी नजर आ रहा है। दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है।

Petrol Diesel price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगी आग, मुंबई और दिल्ली पर अधिक असर
पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगी आग 
मुख्य बातें
  • पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगी आग, कच्चे तेल के भाव में बढ़ोतरी का असर
  • मुंबई में प्रति लीटर पेट्रोल का भाव 94.12 और दिल्ली में 87.60 रुपए
  • मुंबई में प्रति लीटर डीजल का भाव 84.63 और दिल्ली में 77.77 रुपए

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों का असर भारत के शहरों में भी दिखाई दे रहा है। इस समय मुंबई और दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत जहां 94.12 रुपए हैं वहीं दिल्ली में 87.60 रुपए है। इसके साथ ही मुंबई में एक लीटर डीजल के लिए 84.63 रुपए और दिल्ली में 77.74 रुपए देने पड़ रहे हैं।

पेट्रोल और डीजल की कीमत आसमान पर
तीन दिनों तक स्थिर रहने के बाद, देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें मंगलवार, 9 फरवरी, 2021 को अधिक हो गईं। मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रत्येक ऑटो ईंधन की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। इससे पहले शुक्रवार को कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। स्थानीय बिक्री कर या वैट के आधार पर ईंधन की कीमतें अलग-अलग होती हैं। वर्तमान में, वे देश में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर खुदरा बिक्री कर रहे हैं।

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर
वैश्विक बाजारों में, प्रमुख उत्पादकों द्वारा आपूर्ति में कटौती और ईंधन मांग में सुधार ऊर्जा बाजारों पर आशावाद के रूप में तेल की कीमतें मंगलवार को अपने उच्चतम 13 महीनों में बढ़ गईं।अप्रैल के लिए ब्रेंट क्रूड वायदा 0246 जीएमटी द्वारा 29 सेंट (0.5 प्रतिशत) बढ़कर 60.85 डॉलर प्रति बैरल हो गया। मार्च के लिए यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (डब्ल्यूटीआई) $ 58.25 प्रति बैरल था, जो 28 सेंट (0.5 प्रतिशत) था। ब्रेंट और WTI दोनों ही जनवरी 2020 से अपने उच्चतम स्तर पर हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर