Bulli Bai App: बुल्ली बाई ऐप मामले में कार्रवाई, बेंगलुरु से हिरासत में लिया गया संदिग्ध 

देश
रवि वैश्य
Updated Jan 04, 2022 | 08:45 IST

Bulli Bai: मुंबई पुलिस ने मुस्लिम महिलाओं के फोटो की नीलामी करने वाली ‘बुल्ली बाई’ ऐप के मामले में सोमवार को एक आरोपी को हिरासत में लिया है।

Bulli Bai App
बुल्ली बाई ऐप मामले में कार्रवाई, बेंगलुरु से हिरासत में लिया गया संदिग्ध (प्रतीकात्मक फोटो) 
मुख्य बातें
  • मुंबई पुलिस ने आरोपी की पहचान का खुलासा नहीं किया है
  • इतनी जानकारी दी है कि आरोपी की उम्र 21 साल है और वह पढ़ाई कर रहा है
  • आईपीसी और आईटी एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज

Bulli Bai Row Update: मुस्लिम महिलाओं के फोटो की नीलामी करने वाली 'बुल्ली बाई' ऐप (Bulli Bai App) के मामले में मुंबई पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है और इस मामले में एक आरोपी को हिरासत में लिया है आरोपी की उम्र 21 साल बताई जा रही है, मुंबई पुलिस ने आरोपी की पहचान का खुलासा नहीं किया है।

मगर पुलिस अधिकारियों ने इतनी जानकारी दी है कि आरोपी की उम्र 21 साल है और वह पढ़ाई कर रहा है मुंबई पुलिस सूत्रों ने कहा कि आरोपी छात्र एक आपत्तिजनक ट्विटर हैंडल चला रहा था और कंटेंट अपलोड कर रहा था।

गिरफ्तारी के बाद महाराष्ट्र के गृह राज्य मंत्री सतेज पाटिल ने कहा, 'मुंबई पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। हालांकि हम इस समय विवरण का खुलासा नहीं कर सकते क्योंकि इससे चल रही जांच में बाधा आ सकती है, मैं सभी पीड़ितों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम अपराधियों का लगातार पीछा कर रहे हैं और वे जल्द ही कानून का सामना करेंगे।'

पुलिस ने अज्ञात अपराधियों के खिलाफ आईपीसी और आईटी एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। मुंबई पुलिस सूत्रों ने कहा कि आरोपी छात्र एक आपत्तिजनक ट्विटर हैंडल चला रहा था और कंटेंट अपलोड कर रहा था।

"Bulli Bai App के यूजर को होस्टिंग प्लेटफॉर्म ने किया ब्लॉक"

इस मामले पर एक महिला पत्रकार द्वारा मुस्लिम महिलाओं को नीचा दिखाने के उद्देश्य से वेबपेज 'बुल्ली बाई' पर दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद, केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि होस्टिंग प्लेटफॉर्म गिटहब ने ऐप के यूजर को ब्लॉक कर दिया है।गिटहब पर बनाई गई 'बुल्ली बाई', 1 जनवरी को सामने आया, जिसमें अपमानजनक सामग्री के साथ पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, छात्रों और प्रसिद्ध हस्तियों सहित महिलाओं की कई तस्वीरें थीं।

"ऐसी साइट्स बनाने वालों को दंड देना भी बेहद जरूरी"

शिवसेना की राज्यसभा सदस्य प्रियंका चतुर्वेदी के ट्वीट के पर वैष्णव ने कहा, "गिटहब ने आज सुबह ही उपयोगकर्ता को ब्लॉक करने की पुष्टि की। सीईआरटी और पुलिस अधिकारी आगे की कार्रवाई का समन्वय कर रहे हैं।"वैष्णव की प्रतिक्रिया का हवाला देते हुए चतुर्वेदी ने कहा, "सर, धन्यवाद। सर ऐसी साइट्स बनाने वालों को दंड देना भी बेहद जरूरी है। मुझे उम्मीद है कि गृह मंत्रालय और आईटी मंत्रालय मिलकर मुंबई पुलिस का सहयोग करेगी ताकि गुनहगार पकड़े जा सकें।"

"सुल्ली ऐप के इस नए ऐप पर निशाना बनाया जाने वाली मैं अकेली नहीं हूं"

एक महिला पत्रकार के ट्वीट का हवाला देते हुए, चतुर्वेदी ने पहले कहा, "मैंने बार-बार माननीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव जी से सुल्ली डील जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से महिलाओं के इस तरह के बड़े पैमाने पर कुप्रथा और सांप्रदायिक लक्ष्यीकरण के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा है। शर्म की बात है कि यह अवहेलना अभी भी जारी है।" पत्रकार ने ट्वीट किया था, "यह बहुत दुख की बात है कि एक मुस्लिम महिला के रूप में आपको अपने नए साल की शुरूआत इस डर और घृणा की भावना के साथ करना पड़ रहा है। सुल्ली ऐप के इस नए ऐप पर निशाना बनाया जाने वाली मैं अकेली नहीं हूं। आज सुबह एक दोस्त द्वारा स्क्रीनशॉट भेजा गया। नया साल मुबारक हो।" "मैंने दिल्ली पुलिस के साइबर सेल में प्राथमिकी दर्ज करने और सोशल मीडिया पर मुस्लिम महिलाओं की नीलामी के पीछे लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक शिकायत दर्ज की है।"

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर