'बसंत' से पहले मौसम ने बदला 'मिजाज' दिल्ली-एनसीआर में पसरी 'कोहरे' की मोटी चादर-Pics & Video

देश
रवि वैश्य
Updated Feb 13, 2021 | 10:19 IST

शनिवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में मौसम बदला हुआ सा दिखाई दिया, आज सुबह से कोहरा छाया हुआ और लोगों को बहुत पास का भी दिखाई नहीं दे रहा है लोगों को सड़कों पर खासी दिक्कतें पेश आ रही हैं।

fog
कोहरा इतना घना है कि बहुत पास का भी नहीं दिख रहा है  

'बसंत' का मौसम आने वाला और सर्दियां धीरे-धीरे कम हो रही है...ऐसा कहा जा रहा है लेकिन शनिवार की सुबह मौसम ने अचानक से पलटी मारी है और सुबह से दिल्ली-एनसीआर के लोगों का सामना कोहरे (Fog) की घनी चादर से पड़ा।  कोहरे  का असर ट्रैफिक पर भी दिखाई दिया और सड़कों पर गाड़ियां काफी स्लो स्पीड से चलती दिखाई दीं।

बताते हैं कि कोहरा इतना घना है कि बहुत पास का भी नहीं दिख रहा है और गाड़ियों को रोड पर चलने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है गाड़ियां डिपर जलाकर चल रही हैं।

वहीं दिल्ली हवाई अड्डे  पर भी विजिबिलिटी काफी लो है इसके चलते वहां पर भी ज्यादा साफ नहीं दिख रहा है लेकिन उड़ानों पर इसका खास असर नहीं पड़ा है और सभी फ्लाइट ऑपरेशन सुचारू है इसके अलावा कोहरे की वजह से रेलों की स्पीड स्लो हो गई है और ट्रेनें सुस्त रफ्तार से चल रही हैं।

खुले स्थानों पर कोहरे का असर ज्यादा देखा जा रहा है और वहां पर कोहरे की मोटी चादर के पार देखना मुश्किल हो रहा है।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में में बीते दो-तीन दिन तापमान ठीक ठाक बढ़ा हुआ चल रहा था और लोगों को गर्मी के मौसम जैसा एहसास होने लगा था लेकिन मौसम की इस करवट से लोग हैरान हैं।

इससे पहले दिल्ली में शुक्रवार को भी कोहरा छाया रहा था और न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं मौसम विभाग ने शनिवार सुबह आंशिक रूप से आसमान में बादल छाए रहने और घना कोहरा छाए रहने की संभावना जतायी थी।

 केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गयी एयर क्वालिटी सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 331 था।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार की सुबह में कोहरा छाए रहने के कारण Visibility काफी घट गयी। सुबह साढ़े आठ बजे के आसपास सफदरजंग में दृश्यता करीब 400 मीटर और पालम में 500 मीटर थी।

वहीं उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले 24 घंटों में हल्के से घना कोहरा छाया रहा। प्रयागराज, आगरा और मुरादाबाद में तापमान सामान्य से कुछ अधिक रहा। प्रदेश में सबसे कम तापमान बस्ती में नौ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि सबसे अधिक तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस प्रयागराज में रिकार्ड किया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर