क्या लंदन जाने के लिए राहुल गांधी ने सरकार से नहीं ली थी इजाजत

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इस समय लंदन से केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या वो बिना इजाजत लंदन दौरे पर है।

Rahul Gandhi, Ideas for India, Cambridge University, Narendra Modi, BJP, Congress
लंदन दौरे पर हैं राहुल गांधी 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इस समय कैंब्रिज विश्वविद्यालय में आइडियाज फॉर इंडिया में अपने विचार रख रहे थे। लद्दाख के मुद्दे पर बात रखी तो भारत में सियासी बवाल हुआ। उसके बाद हिंदुत्व के मुद्दे पर बीजेपी और आरएसएस को घेरा तो भी सियासी बवाल हुआ। लेकिन इससे बड़ा सवाल यह है कि क्या राहुल गांधी सरकार के बिना इजाजत लंदन गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल गांधी ने सरकार ने लंदन जाने के लिए इजाजत नहीं ली थी। सभी संसद सदस्यों को विदेश यात्रा करने से पहले केंद्रीय मंत्रालय से राजनीतिक मंजूरी प्राप्त करना आवश्यक है। यात्रा से कम से कम तीन सप्ताह पहले वेबसाइट पर जानकारी डालकर विदेश मंत्रालय की मंजूरी लेनी होती है।

इसके अलावा सभी सांसदों को विदेश मंत्रालय के माध्यम से विदेशी सरकारों, संस्थानों आदि से निमंत्रण प्राप्त करना चाहिए। यदि कोई सीधा निमंत्रण है, तो उसे विदेश मंत्रालय के संज्ञान में लाना होगा और राजनीतिक अनुमोदन प्राप्त करना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल गांधी ने विदेश यात्रा करने से पहले केंद्रीय मंत्रालय की मंजूरी नहीं ली थी जो अनिवार्य है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के कॉर्पस क्रिस्टी कॉलेज में 'इंडिया एट 75' नामक एक कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि उन संस्थानों पर व्यवस्थित हमला है जो भारत को बोलने की अनुमति देते हैं।

राहुल गांधी ने हिंदू राष्ट्रवाद, कांग्रेस पार्टी के भीतर गांधी परिवार की भूमिका और देश के लोगों को संगठित करने के प्रयासों से लेकर कई विषयों पर बात की। उन्होंने कहा कि हमारे लिए, भारत तब जीवित होता है जब भारत बोलता है और भारत मर जाता है जब भारत चुप हो जाता है। मैं जो देख रहा हूं वह उन संस्थानों पर एक व्यवस्थित हमला है जो भारत को संसद, चुनाव प्रणाली, लोकतंत्र की बुनियादी संरचना को बोलने की अनुमति देते हैं, लोकतंत्र की बुनियादी संरचना पर कब्जा कर लिया जा रहा है जैसा कि बातचीत पर मुहर लगाई जा रही है, 

यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस हिंदू राष्ट्रवाद की ताकतों के खिलाफ कैसे लड़ने की योजना बना रही है, राहुल गांधी ने घोषणा की कि वह इस शब्द से सहमत नहीं हैं।कांग्रेस नेता ने कहा कि इसमें कुछ भी हिंदू नहीं है और वास्तव में इसके बारे में कुछ भी राष्ट्रवादी नहीं है। मुझे लगता है कि आपको उनके लिए एक नया नाम सोचना होगा, लेकिन वे निश्चित रूप से हिंदू नहीं हैं। और, मैंने हिंदू धर्म का पर्याप्त अध्ययन किया है। आपको यह बताने के लिए कि लोगों की हत्या करने और लोगों को पीटने की चाहत में हिंदू कुछ भी नहीं है।

राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस और प्रधान मंत्री के साथ मेरी समस्या यह है कि वे भारत के मूलभूत ढांचे के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। जब आप ध्रुवीकरण की राजनीति करते हैं। जब आप 20 करोड़ लोगों को अलग-थलग करते हैं और उनका प्रदर्शन करते हैं, तो आप बहुत खतरनाक काम कर रहे हैं। और आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो मूल रूप से भारत के विचार के खिलाफ है। राहुल गांधी ने कहा कि मुझे यकीन है कि प्रधान मंत्री ने अच्छी चीजें की हैं लेकिन मेरे लिए भारत के विचार पर हमला करना अस्वीकार्य है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर