Gwalior: हिंदू महासभा ने मनाई बापू के हत्यारे नाथूराम गोडसे की पुण्यतिथि, तारीफ में बांटे पर्चे, केस दर्ज

देश
Updated Nov 16, 2019 | 23:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Hindu Mahasabha celebrated Nathuram Godse death anniversary: ग्वालियर के हिंदू महासभा के कार्यकर्ताओं ने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे का 'बलिदान दिवस' मनाया

hindu mahasabha celebrated nathuram godse death day
हिंदू महासभा ने मनाया नाथूराम गोडसे का बलिदान दिवस  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ग्वालियर में हिंदू महासभा ने मनाई बापू के हत्यारे नाथूराम गोडसे की पुण्यतिथि
  • गांधी के खिलाफ की आपत्तिजनक टिप्पणी, गोडसे की तारीफ में बांचे पर्चे
  • ग्वालियर पुलिस ने दर्ज किया मुख्य आरोपियों के खिलाफ मामला

नई दिल्ली : ग्वालियर पुलिस ने हिंदू महासभा कार्यकर्ता नरेश बाथम और उनके सहयोगियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। उनपर महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे का बलिदान दिवस मनाने का आरोप है। ग्वालियर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करने के लिए टीम का गठन किया है। बता दें कि महात्मा गांधी की हत्या करने के जुर्म में गोड़से को 15 नवंबर 1949 को अंबाला की जेल में फांसी की सजा दी गई थी। गोडसे की इसी बरसी को ग्वालियर के हिंदू महासभा बलिदान दिवस के रुप में मना रही थी।

महासभा के कार्यकर्ता कार्यालय में जमा हुए और नाथूराम गोडसे और नारायण आप्टे की तस्वीर के सामने महाआरती कर दोनों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयवीर भारद्वाज ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस बार भी महासभा ने नाथूराम गोडसे और नारायण आप्टे का 70वां बलिदान दिवस मनाया। कार्यक्रम आरती करने के बाद दोनों की आत्मा की शांति की लिये प्रार्थना की गई। 

वहीं दूसरी ओर प्रदेश कांग्रेस मीडिया प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने हिन्दू महासभा के इस आयोजन की निंदा करते हुए कहा कि महात्मा गांधी की हत्या कर हिंसा करने वालों का इस आयोजन से महिमामंडन किया जाता है। ये वो लोग हैं जो भारतीय संविधान में विश्वास नहीं रखते क्योंकि गोडसे ने देश में उच्चतम न्यायालय होने के बावजूद इंग्लैंड की रानी के समक्ष स्वयं के लिये दया याचिका दायर की थी।

आपत्तिजनक पर्चा बांटने के खिलाफ मामला दर्ज
मध्यप्रदेश पुलिस ने महात्मा गांधी के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए पर्चा बांटने तथा महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की तारीफ करने के आरोप में शनिवार को हिन्दू महासभा के कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया। इससे पहले शुक्रवार को महासभा ने गोडसे की पुण्यतिथि मनाते हुए मांग की थी कि महात्मा गांधी की हत्या के मुकदमे के दौरान अदालत में दिये गये गोडसे के बयानों को मध्य प्रदेश के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए।

कोतवाली थाना प्रभारी विवेक अस्थाना ने बताया, 'महासभा के कार्यकर्ताओं द्वारा गोडसे की बरसी मनाने से एक दिन पहले गुरुवार को शहर के दौलतगंज इलाके में आपत्तिजनक पर्चे बांटे गये।’ उन्होंने कहा कि रविन्द्र सिंह चौहान की शिकायत पर नरेश बाथम और महासभा के अन्य कार्यकर्ताओं के खिलाफ भादंवि की धारा 153-ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों या वर्गों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

अस्थाना ने कहा कि शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि बांटे गए पर्चे में महात्मा गांधी के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया, जिससे गांधीवादी विचारधारा के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। ग्वालियर जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) राजा बाबू सिंह ने बताया कि जांच चल रही है। गोडसे की पुण्यतिथि मनाने के लिए शुक्रवार को महासभा के कार्यक्रम के वीडियो फुटेज की पुलिस जांच कर रही है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर