मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू यूनिवर्सिटी के चांसलर चाहते हैं कैम्पस में सेक्स व ड्रग्स के आरोपों की जांच

देश
आईएएनएस
Updated Jan 03, 2021 | 10:57 IST

हैदराबाद के मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय के चांसलर कैंपस में सेक्स रैकेट चलाने जैसे गंभीर आरोप की जांच चाहते हैं। जांच के लिए पीएमओ तक को पत्र लिखा गया है।

Hyderbad MANUU Chancellor asks cops to probe allegations of sex, drug racket on campus
चांसलर चाहते हैं कैम्पस में सेक्स व ड्रग्स के आरोपों की जांच 
मुख्य बातें
  • मानू के चांसलर फिरोज बख्त अहमद ने कैम्पस में सेक्स रैकेट चलाने के आरोपों की जांच की मांग की
  • विश्वविद्यालय ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि शिकायत फर्जी है
  • 2018 में गठित एक फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने तत्कालीन कुलपति को क्लीनचिट दे दी थी

हैदराबाद: मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय (मानू) के चांसलर फिरोज बख्त अहमद ने कैम्पस में सेक्स रैकेट, वेश्यावृत्ति और ड्रग्स के आरोपों की जांच की मांग की है, लेकिन विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि शिकायत फर्जी पाई गई। कुलाधिपति ने इस सप्ताह की शुरुआत में साइबराबाद पुलिस आयुक्त वी.सी. सज्जनार को पत्र लिखकर जांच कराने और आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया था।

पीएमओ तक पहुंचा मामला

 कुलाधिपति ने आईएएनएस को बताया कि राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने उन्हें पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि कैम्पस में वेश्यावृत्ति, स्वास्थ्य केंद्र में सेक्स रैकेट चलाने और ड्रग्स का इस्तेमाल जैसी अवैध गतिविधियों के बारे में शिकायत मिली है। शिकायत की जांच के लिए उन्होंने पुलिस आयुक्त को पत्र लिखा है। तेलंगाना के एक निवासी ने इसकी शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भेजी थी, जिसने इसे राष्ट्रीय महिला आयोग को भेज दिया था।

शिकाकर्ता का पता नहीं!

 उन्होंने कहा, 'मैं उस व्यक्ति को नहीं जानता जिसने यह (शिकायत) भेजा था लेकिन चूंकि पीएमओ ने इसे एनसीडब्ल्यू को भेजा और एनसीडब्ल्यू ने मुझे लिखा, मैंने इसे गंभीरता से लिया।' उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) में अपने संपर्कों के माध्यम से विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने यह सुनिश्चित किया कि विश्वविद्यालय में लंबे समय से इस तरह की गतिविधियां चल रही थीं और पूर्व में शिकायतें भी दर्ज कराई गई थीं।

मिल चुकी है क्लीन चिट

अहमद ने आरोप लगाया कि इसी तरह की शिकायतों की जांच के लिए यूजीसी द्वारा 2018 में गठित एक फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने तत्कालीन कुलपति को क्लीनचिट दे दी, क्योंकि पैनल के प्रमुख को अवैध गतिविधियों में शामिल लोगों द्वारा 'मैनेज' किया गया था। अब उनकी योजना राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री को पत्र लिखने की है, जिसमें पिछले कई वर्षों से यौन उत्पीड़न, सेक्स रैकेट, अवैध नियुक्तियों और धन के गबन के आरोपों की गहन जांच की मांग की गई है

हालांकि प्रभारी कुलपति प्रो एस.ट रहमतुल्लाह ने आईएएनएस को बताया कि संस्थान के खिलाफ लगाए जा रहे 'निराधार' आरोपों से उन्हें दुख पहुंचा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा की गई जांच के दौरान गंभीर आरोप लगाने वाला पत्र फर्जी पाया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर