Central Vista और 'कर्तव्य पथ' पर जा रहे हैं घूमने, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू और कर्तव्य पथ का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुरुवार को उद्घाटन किया गया जिसके बाद आम जनता के लिए इसे खोल दिया गया है। यहां हम आपको वो महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं जो आपको सेंट्रल विस्टा एवेन्यू जाने से पहले जाननी चाहिए।

If you are going on Central Vista and Kartavya Path in Delhi then keep these things in mind
आम जनता के लिए खोल दिया गया है सेंट्रल विस्टा एवेन्यू  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी ने दो दिन पहले ही किया था 'कर्तव्य पथ' का उद्घाटन
  • आम जनता के लिए खोल दिया गया है सेंट्रल विस्टा एवेन्यू
  • इस बार इंडिया गेट के पास नजर नहीं आएंगे आइसक्रीम पार्लर

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन किया। 20 महीने तक बंद रहने के बाद कर्तव्य पथ पर विजय चौक और मानसिंह रोड के बीच का हिस्सा अब आम जनता के लिए खोल दिया गया है। इसके अलावा इंडिया गेट और मानसिंह रोड के बीच का क्षेत्र भी आमजनता के लिए खोल दिया गया है जिसके बाद इस मार्ग पर अब आवाजाही शुरू हो गई है। पुनर्विकास के दौरान एवेन्यू में भारी बदलाव आया है और अगर आप भी यहां घूमने आ रहे हैं तो आपको नए दिशा निर्देशों का पालन होगा। 'कर्तव्य पथ' और सेंट्रल विस्टा एवेन्यू पर जाने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को जानना आवश्यक है:

  1. आगंतुकों को अब इंडिया गेट के बगल में घास के लॉन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। लोग कर्तव्य पथ के किनारे और लॉन पर बने रास्तों के माध्यम से वॉक कर सकते हैं।
  2. सेंट्रल विस्टा में समर्पित वेंडिंग प्लाजा होंगे जहां आइसक्रीम की दुकानों सहित विक्रेता काम कर सकते हैं। आठ प्लाजा में 40 वेंडर तक होंगे।
  3. इन दुकानों में 16 राज्यों के खाद्य पदार्थ उपलब्ध होंगे और अन्य 16 दुकानों में कारीगर या राज्य के एम्पोरियम अपने कार्य को प्रदर्शित करेंगे।
  4. अब सड़कों के किनारे आइसक्रीम ट्रॉलियों की अनुमति नहीं होगी। सी-हेक्सागन और मान सिंह रोड के बीच लॉन पर भोजन सहित सामान बेचने पर रोक रहेगी।
  5. दो नहरों में नौका विहार की अनुमति होगी, एक कृषि भवन के पास और दूसरी वाणिज्य भवन के आसपास।
  6. कर्तव्य पथ में पूरे खंड में 1125 वाहनों के लिए पार्किंग की जगह है। इंडिया गेट के पास 35 बसें खड़ी की जा सकती हैं। पहले 1-2 महीने तक पार्किंग फ्री रहेगी।
  7. एवेन्यू में 400 से अधिक बेंच, 900 लाइट पोल, महिलाओं के लिए 64 शौचालय और पुरुषों के लिए 32 और विकलांगों के लिए 10 शौचालय हैं। विभिन्न स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था की गयी है।
  8. दिव्यांग लोगों और बच्चों के लिए उपयुक्त ऊंचाई पर सभी एमेनिटी ब्लॉक और अंडरपास में रेलिंग के साथ रैंप लगाए गए हैं।
  9. चौबीसों घंटे निगरानी के लिए गली में 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। आगंतुकों को क्षेत्र में साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। सफाई कर्मचारियों की एक बड़ी टीम तैनात की गई है।
  10. 1.1 लाख वर्ग मीटर के कुल क्षेत्रफल में 4,087 पेड़ और अन्य तरह की हरियाली है। नई सुविधाओं की चोरी या क्षति न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए पुलिस कर्मियों और लगभग 80 सुरक्षा गार्डों को तैनात किया गया है।

संशोधित एवेन्यू पहली परियोजना है जिसे नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी 13,450 करोड़ रुपये की सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजना के तहत पूरा किया गया है।

कर्तव्य पथ से पीएम मोदी का संबोधन, हमने गुलामियों के निशान मिटाए, पिछले 8 वर्षों में हमारे फैसलों में नेताजी के आदर्शों और सपनों की छाप है

EXCLUSIVE: हरदीप पुरी से जानिए कर्तव्य पथ कैसे बना, सेंट्रल विस्टा को पीएम मोदी कैसे करा रहे पूरा? 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर