Covid 19: देश में कोविड के साप्ताहिक मामलों में 41 फीसदी का उछाल, मौत के आंकड़ों को लेकर राहत

Covid Cases in India: पिछले कुछ समय से देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। दिल्ली और उससे सटे एनसीआर में सर्वाधिक केस सामने आए हैं। राहत की खबर ये है कि मौत के आंकड़ों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

India’s weekly Covid-19 cases up 41%,  crucially, there was no increase in deaths
कोविड के वीकली मामले 41 फीसदी बढ़े, मौत के आंकड़ों में राहत  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पिछले हफ्ते भारत में 41 फीसदी कोरोना के नए केस आए सामने
  • राजधानी दिल्ली में सामने आए सबसे अधिक नए मामले
  • मौत के मामलों में राहत की खबर, नहीं हुई कोई बढ़ोतरी

Covid Cases in India: भारत में कोविड -19 संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि रविवार को खत्म हुए सप्ताह में मौत के मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई। भारत में पिछले हफ्ते (25 अप्रैल से 1 मई) 22,200 से अधिक नए कोरोना के मामले आए है जो उससे पिछले सप्ताह की तुलना में 15,800 यानि 41% अधिक रहे। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, पिछले हफ्ते, मामलों में 96% की वृद्धि देखी गई थी। दिल्ली, हरियाणा और यूपी का योगदान नए मामलों में 68 फीसदी का है।

मौत के आंकड़ों में बढ़ोतरी नहीं

महत्वपूर्ण बात ये है कि वायरस से होने वाली मौतों में वृद्धि नहीं हो रही थी। हालांकि कुछ राज्यों के रविवार के आंकड़ों का डेटा खबर लिखे जाने तक नहीं आया था। सप्ताह में कोविड से होनी वाली मौतों की संख्या करीब 30 हो सकती है। पिछले यह आंकड़ा 30 और उससे पहले सप्ताह में 27 था। इन आंकड़ों में इस अवधि के दौरान पहले के महीनों में हुई मौतों को शामिल नहीं किया गया है। सकारात्मक पक्ष ये है कि संख्या अभी भी अपेक्षाकृत कम है और संक्रमण में वृद्धि की रिपोर्ट करने वाले अधिकांश राज्यों में प्रति सप्ताह 1,000 से कम नए मामले सामने आए।

Varanasi Railway News: वाराणसी से दो मई से चलेगी एलटीटी-बनारस स्पेशल ट्रेन, कोविड नियमों का पालन जरूरी

दिल्ली में सर्वाधिक केस

रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या में दिल्ली अन्य राज्यों में आगे रहा। सप्ताह के दौरान राजधानी में 9,684 नए मामले दर्ज किए गए, जो पिछले सप्ताह के 6,326 के मुकाबले 53% अधिक है। जबकि इस अवधि के दौरान देश में पाए गए सभी नए मामलों में दिल्ली का हिस्सा 43% रहा। पिछले सप्ताह में, मामलों में 174% की वृद्धि हुई थी।

इन राज्यों में बढ़े केस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ताजा कोविड मामलों का केंद्र बना रहा। हरियाणा और उत्तर प्रदेश दोनों में साप्ताहिक मामले बढ़ रहे थे, जो एनसीआर से सटे हुए हैं। हरियाणा में 3,695 नए मामले सामने आए, जो पिछले सप्ताह के 2,296 से 61 प्रतिशत अधिक हैं, जबकि उत्तर प्रदेश की संख्या 1,736 थी, जो पिछले सात दिनों में 1,278 से 36 प्रतिशत अधिक थी। अन्य प्रमुख राज्य जहां कोविड के मामले बढ़ते रहे, उनमें कर्नाटक, तमिलनाडु, बंगाल, तेलंगाना, पंजाब और उत्तराखंड शामिल हैं।

Noida Hospital: अब नोएडा के इस कोविड-19 अस्पताल में बनेंगे बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट, आठवें फ्लोर पर है ऑफिस

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर