भारत ने बताया पेट्रोलिंग प्वाइंट का क्या है मतलब, पीपी 15 से दोनों पक्ष हट चुके हैं पहले

पूर्वी लद्दाख के पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से भारत और चीन की सेना अब हट चुकी हैं। इस संबंध में भारत ने स्पष्ट किया है कि भारक के लिए वो इंडियन क्लेम लाइन नहीं है बल्कि वहां तक गश्त की जा सकती है।

India China Crisis, Eastern Ladakh, Patrolling Point,
भारत और चीन दोनों पीपी15 से हट चुके हैं 

13 सितंबर 2022 को पूर्वी लद्दाख के कुगरैंग नदी में पेट्रोलिंग प्वाइंट से भारत और चीन की सेनाएं हट गई। इस संबंध में विदेश मंत्री एस जयशंकर से एक सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा था एक एक समस्या कम हुई। सरकार ने स्पष्ट किया है कि लद्दाख से जुड़ी एलएसी पर जो 65 पेट्रोलिंग प्वाइंट्स हैं वो इंडियन क्लेम लाइन नहीं हैं बल्कि उसका अर्थ यह है कि भारतीय फौज वहां तक गश्त कर सकती है। 

2020 में चीन ने किया था अतिक्रमण
17-18 मई, 2020 को, चीनी शासक शी जिनपिंग के नियंत्रण में आक्रामक पीएलए ने कुगरांग नदी, गोगरा और पैंगोंग त्सो के उत्तरी किनारे के क्षेत्रों में अतिक्रमण किया और अतीत के सभी शांति और शांति समझौतों को रद्द कर दिया। 1993-1996 के सीमा समझौतों और उसके बाद के विश्वास निर्माण उपायों से बंधी भारतीय सेना ने गोलियां नहीं चलाईं। मई 2020 के उल्लंघन के बाद से चीन ने एलएसी के साथ नए स्थायी ढांचे बनाए हैं, जो पिछले द्विपक्षीय समझौतों और सीबीएम का उल्लंघन है। यह याद रखना चाहिए कि 1976 में तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के अधीन सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने बड़े स्थलाकृतिक शीट पर तत्कालीन कैबिनेट सचिव और चीन अध्ययन समूह (सीएसजी) द्वारा परिभाषित पैट्रोलिंग की सीमा को मंजूरी दी थी।

कांग्रेस शासन के दौरान बने थे 65 पेट्रोलिंग प्वाइंट
पूर्वी लद्दाख में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने काराकोरम दर्रे से चुमार तक 65 गश्त बिंदुओं को भारतीय सेना के लिए पीएलए के साथ गश्त और टकराव से बचने की सीमा के रूप में मंजूरी दी थी। ये बिंदु एलएसी पर भारतीय दावा रेखा के भीतर हैं और चीन के साथ सीमा पर शांति और शांति बनाए रखने के लिए परिभाषित किए गए थे जो 1962 के सीमा युद्ध में एक बेहतर सैन्य शक्ति साबित हुई थी।जबकि नरेंद्र मोदी सरकार और राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकार बिल्कुल स्पष्ट हैं कि गश्त बिंदु पूर्वी लद्दाख में भारतीय एलएसी के दावे को परिभाषित नहीं करते हैं, भारतीय सेना को भी आसान रास्ता नहीं निकालना चाहिए और केवल एलएसी की रक्षा करना चाहिए जब तक कि ये गश्त सीमा बिंदु पर न हो। गश्त बिंदु 15 से किसी भी तरह से लद्दाख एलएसी पर अप्रैल 2020 की यथास्थिति को बहाल नहीं करता है क्योंकि पीएलए को नए सैन्य ढांचे को नष्ट करना होगा जो कि आक्रमण के बाद से लाइन के साथ आए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर