J&K: सेना ने बर्फीले रास्तों से महिला और नवजात को पहुंचाया अस्पताल,आर्मी हमेशा से रही है 'मददगार' [VIDEO]

देश
रवि वैश्य
Updated Jan 24, 2021 | 09:43 IST

भारतीय सेना का मददगार चेहरा एक बार फिर कश्मीर घाटी में सामने आया है जब सेना के जवानों ने बर्फीले तूफान के बीच एक मां और उसके नवजात बच्चे को उसके घर सकुशल पहुंचाया, इसका वीडियो भी सामने आया है।

ARMY_HELP_JAMMU-KASHMIR
भारतीय सेना घाटी के लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे रहती है और ये कई मौकों पर साबित भी हुआ है 

भारतीय सेना ( (Indian Army) ) को लेकर कश्मीर घाटी (Kashmir) में जो इमेज बनाई जाती है वो किसी से छिपी नहीं है लेकिन भारतीय सेना इस सबके बीच राज्य के लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे रहती है। ताजा घटनाक्रम में सेना के जवानों ने एक मां और उसके नवजात बच्चे की मदद की है। जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के एक अस्पताल में भारी बर्फबारी के कारण एक नवजात बच्चे के फंस जाने के बाद शनिवार को भारतीय सेना ने एक महिला को उसके घर तक पहुँचने में मदद की। 

सेना के चिनार कॉर्प्स के जवानों ने डारपोरा के रहने वाले फारूक खसाना की पत्नी और नवजात को 6 किलोमीटर तक घुटने के बल बर्फ में ढोया और उन्हें उनके घर तक पहुंचाने में मदद की।

चिनार कॉर्प्स इंडियन आर्मी ने ट्वीट किया, 'भारतीय सेना के जवानों ने 6 किलोमीटर तक घुटने की गहरी बर्फ में दारपोरा के फारूक खसाना की पत्नी और नवजात को अपने घर तक पहुंचाया।'

परिवार के एक रिश्तेदार ने कहा, 'खसाना की पत्नी ने एक अस्पताल में कल एक बच्चे को जन्म दिया। डिस्चार्ज होने के बाद, भारी बर्फबारी के कारण यह वहीं फंस गई।"उन्होंने कहा, "28RR बटालियन में सेना के अधिकारी ने उन्हें घर पहुंचने में मदद की। मैं उनका बहुत शुक्रगुजार हूं।'

ये कोई पहला मौका नहीं है इससे पहले भी आर्मी कितनी दफा घाटी के लोगों की मदद करती आ रही है, हाल ही में 7 जनवरी को भारतीय सेना के जवानों ने कुपवाड़ा में बर्फ में फंसी एक गर्भवती महिला की मदद की थी। सेना के जवानों ने दो किलोमीटर तक घुटने तक जमी बर्फ में पैदल चल कर इस गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाया था।

दरअसल कुपवाड़ा के करालपुरा में सेना के पास मंजूर अहमद शेख नामक शख्स का फोन आया, उसने सेना से कहा कि उनकी पत्नी शबनम बेगम को प्रसव पीड़ा हो रही है और उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाने की जरूरत है। भारी बर्फबारी और खराब मौसम के चलते, ना तो सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा वाहन और ना ही नागरिक परिवहन  उपलब्ध था, सड़क पर जमी बर्फ साफ करना भी संभव नहीं था,स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, सेना के जवान एक नर्सिंग स्टाफ और जरूरी मेडिकल सहायता के साथ मौके पर पहुंचे। 

सेना के जवानों ने घुटने पर जमी बर्फ के बीच महिला और परिवार को दो किलोमीटर तक पहुंचाया, जहां से महिला को करालपुरा अस्पताल ले जाया गया. अस्पताल पहुंचने पर महिला को तुरंत मेडिकल कर्मचारियों ने देखभाल शुरू कर दी गई थी बाद में शबनम ने अस्पताल में बेटे को जन्म दिया था।

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी के बीच भारतीय सेना लोगों के लिए संकटमोचन बनी हुई है। वहीं हाल ही में सेना और भारतीय वायुसेना  ने राज्य के तंगधार इलाके से 6 साल के बच्चे समेत 7 मरीजों को एयर लिफ्ट किया था आर्मी के मुताबिक, मरीजों को शुक्रवार को तंगधार से कुपवाड़ा डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचाया गया। 

आर्मी ने बताया था कि इलाके में पिछले 3 दिनों से भारी बर्फबारी हो रही है पूरा इलाका बर्फ से ढका हुआ है ऐसे में मरीजों को समय से अस्पताल पहुंचाने के लिए हमें यह ऑपरेशन चलाया,सेना स्थानीय लोगों की मदद के लिए पूरी तरह तैयार है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर