चीन से तनाव के बीच लद्दाख में भारतीय सैनिकों को मिला ठंड से बचने का कवच, जानें क्या है खास

चीन से तनाव के बीच भारत ने लद्दाख के पूर्वी सेक्टर में जवानों के लिए स्थाई आवास की व्यवस्था की है जो ठंड की चुनौती को मात देते हुए चीन के सामने डट कर खड़े रहेंगे।

चीन से तनाव के बीच लद्दाख में भारतीय सैनिकों को मिला ठंड से बचने का कवच, जानें क्या है खास
लद्दाख में तैनात भारतीय जवानों को ठंड से बचाने के लिए खास व्यवस्था 

नई दिल्ली।  सर्दियों के महीनों में लद्दाख सेक्टर में तापमान में भारी गिरावट और चीन के साथ सीमा रेखा का कोई समाधान नहीं होने के कारण, भारतीय सेना ने किसी भी दुस्साहस से निपटने के लिए आगे के क्षेत्रों में तैनात हजारों सैनिकों के लिए आधुनिक आवास की स्थापना पूरी कर ली है पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा, बुधवार को घटनाक्रम से परिचित अधिकारियों ने कहा।भारतीय सेना द्वारा आयोजित कुछ स्थानों पर तापमान शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस नीचे तक लुढ़क सकता है, इसके साथ ही उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी सर्दियों के दौरान कई फीट (30 से 40 फीट) बर्फ पड़ने की संभावना है।

पोर्टा केबिन में खास व्यवस्था
एकीकृत सुविधाओं के साथ स्मार्ट शिविरों के अलावा, जो बिजली, पानी, हीटिंग सुविधाओं, स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए अतिरिक्त अत्याधुनिक आवास के साथ बनाया गया है, फ्रंटलाइन सैनिकों को समायोजित करने के लिए बनाया गया है। सैनिकों के पास किसी चीज की कमी नहीं है और किसी भी चुनौती को लेने के लिए तैयार हैं।


चीन के साथ ठंड की चुनौती का भी सामना कर सकेंगे जवान

बुधवार को लद्दाख से निकली ताज़ा छवियों ने सीमावर्ती स्थिति को हल करने के लिए एक समय की बातचीत में सेना को अपने आगे तैनात सैनिकों का समर्थन करने के लिए बनाए गए बुनियादी ढांचे की झलक प्रदान की और दोनों सेनाओं को लद्दाख थिएटर में एक लंबी लड़ाई के लिए तैयार किया गया है।एक दूसरे अधिकारी ने कहा, "फ्रंट लाइन में सैनिकों को उनकी तैनाती के सामरिक विचारों के अनुसार गर्म टेंट में समायोजित किया गया है ... किसी भी आपात स्थिति को पूरा करने के लिए पर्याप्त नागरिक बुनियादी ढांचे की भी पहचान की गई है।

अमेरिका से हुआ था समझौता
भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका से विशेष सर्दियों के कपड़ों की आपूर्ति सहित अपने आगे तैनात सैनिकों को रसद सहायता प्रदान करने के लिए जोरदार प्रयास किए हैं। लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन (LEMOA) को सक्रिय करके की गई आपातकालीन आपूर्ति के साथ, भारत ने अमेरिका से विस्तारित ठंडे मौसम वस्त्र प्रणाली (ECWCS) के 15,000 से अधिक सेट आयात किए हैं। भारत ने अगस्त 2016 में अमेरिका के साथ द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को गहरा करने के लिए वाशिंगटन द्वारा प्रस्तावित तीन मूलभूत समझौतों में से LEMOA पर हस्ताक्षर किए।

भारत और चीन में आठ दौर की हो चुकी है वार्ता
भारतीय सेना और पीएलए ने अपनी सफलता के बिना वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ संघर्ष को कम करने के लिए आठ दौर की वार्ता की है। 6 नवंबर को अंतिम दौर की वार्ता में, दोनों पक्षों ने कहा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके अग्रिम पंक्ति के सैनिक "संयम बरतें और LAC के साथ गलतफहमी और गलतफहमी से बचें"। वे जल्द ही कोर कमांडर-रैंक के अधिकारियों के बीच नौवें दौर की वार्ता आयोजित करने के लिए सहमत हुए, लेकिन अभी तक उस वार्ता के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है।

भारत वार्ता के दौरान अप्रैल के आरंभ में सभी फ्लैशप्वाइंट पर व्यापक विघटन और स्थिति की बहाली पर जोर दे रहा है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने 6 नवंबर को कहा कि भारत पूर्वी लद्दाख में एलएसी की शिफ्टिंग को स्वीकार नहीं करेगा, यहां तक ​​कि उसने संवेदनशील थियेटर में बड़े संघर्ष में आगे बढ़ने की स्थिति की संभावना से भी इनकार नहीं किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर