IRCTC Train Booking: आज से करनी है ट्रेन की यात्रा, तो आईआरसीटीसी पर करें बुकिंग

देश
लव रघुवंशी
Updated May 12, 2020 | 00:02 IST

IRCTC Train Booking Time: कल यानी 12 मई से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से देश के अन्य बड़े शहरों के लिए 15 यात्री ट्रेनें चलेंगी। इसके लिए बुकिंग आज शाम 4 बजे से शुरू हो गई है।

IRCTC Train Booking Time in Hindi, Check IRCTC website for rail fare, route and other guidelines
IRCTC Train Booking Time: 11 मई से होगी ट्रेनों में बुकिंग 

नई दिल्ली: आखिरकार करीब 50 दिन बाद देश में एक बार फिर पैसेंजर ट्रेन चलने वाली हैं। रेलवे मंत्रालय ने जानकारी दी है कि 12 मई से 15 यात्री ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाई जाएंगी। सभी ट्रेनों में केवल AC कोच होंगे और ट्रेन सीमित स्टेशनों पर ही रूका करेगी, जबकि टिकट किराया राजधानी ट्रेन के बराबर होगा।

इसके अलावा रेल मंत्रालय ने कहा है कि इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगी और बुकिंग केवल IRCTC की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी। बताया गया है कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी और प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा।

सभी ट्रेनें नई दिल्ली रेलेव स्टेशन से चलेंगी। ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी तक विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। 

वेबसाइट या ऐप से करें बुकिंग
आज यानी 11 मई को शाम 4 बजे से आईआरसीटीसी की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर जाकर बुकिंग की जा सकती है। IRCTC के मोबाइल ऐप के माध्यम से भी टिकट की बुकिंग होगी। एजेंट्स (IRCTC और रेलवे दोनों) के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी। तत्काल और प्रीमियम तत्काल का भी कोई प्रावधान नहीं है। किसी भी वर्तमान बुकिंग की अनुमति नहीं है।

मंत्रालय ने कहा है कि इस दौरान यात्रियों को चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा और स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। इसके अलावा बीमारी के लक्षण न होने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी। ट्रेन कार्यक्रम सहित अन्य विवरण अलग-अलग समय पर जारी किए जाएंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर