Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 72 कंपनियों को हटाने का फैसला

देश
Updated Dec 24, 2019 | 23:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Jammu-Kashmir : भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) की 72 कंपनियों को वापस बुलाने का निर्णय लिया है।

Amit Shah
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर पर बड़ा फैसला लिया है। जम्मू-कश्मीर से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) की 72 कंपनियों को हटाने का निर्णय लिया गया है। गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 72 कंपनियों को जम्मू-कश्मीर से तत्काल प्रभाव से वापस बुलाने का निर्णय लिया गया है। इनमें 24 सीआरपीएफ, 12 बीएसएफ, 12 आईटीबीपी, 12 सीआईएसएफ और 12 एसएसबी की हैं। फैसले को लेकर कहा जा सकता है कि हालात सुधरने के मद्देनजर ये कदम उठाया गया है। इस महीने की शुरुआत में लगभग 20 ऐसी कंपनियों को घाटी से हटा लिया गया था।

गृह मंत्री अमित शाह ने नए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के विकास मामलों और सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव अजय के भल्ला, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल जी सी मुर्मू और अन्य अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।

गौरतलब है कि गत 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिला विशेष दर्जा वापस लिए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने से पहले अर्धसैनिक बलों की कई कंपनियों को भेजा गया था। वहां जैसे-जैसे हालात सामान्य हो रहे हैं, तो सुरक्षाबलों की संख्या को कम किया जा रहा है।

अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में कई पाबंदियां लगाई गईं थीं, जो कि धीरे-धीरे समाप्त हो रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर