कोरोना का खौफ: मालिक को कश्मीर से राजौरी लाने वाले घोड़े को किया क्वारंटीन 

देश
भाषा
Updated May 28, 2020 | 12:39 IST

जम्मू-कश्मीर(J&K) में एक व्यक्ति अपने घोड़े पर सवार होकर कश्मीर से जम्मू के राजौरी आया था। उस व्यक्ति के साथ-साथ उसके घोड़े को भी क्वारंटीन कर दिया गया है।

HORSE
HORSE 
मुख्य बातें
  • जम्मू कश्मीर में एक घोड़े को कोरोना के डर से क्वारंटीन करने का मामला आया है
  • मालिक ने उस घोड़े पर कश्मीर से राजौरी तक का किया था सफर
  • प्रशासन ने बताया है कि क्यों लिया गया है ऐसा निर्णय

जम्मू: राजौरी के एक परिवार को उस घोड़े को अन्य पशुओं से पृथक रखने का निर्देश दिया गया है जो अपने मालिक को कश्मीर से जम्मू के राजौरी तक लाया। ऐसा कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर किया गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि परिवार को एहतियाती तौर पर एक घोड़े को अन्य पशुओं से अलग रखने को कहा गया है जिस पर सवार होकर उसका मालिक घाटी से मुगल रोड के रास्ते यहां तक पहुंचा। यह एक वैकल्पिक मार्ग है जो घाटी को बाकी देश के साथ जोडता है। सर्दियों में हुई भारी बर्फबारी के कारण इस समय यह रास्ता बंद है।

थानामंडी के तहसीलदार अंजुम बशीर खान ने पीटीआई-भाषा को बताया कि घोड़े का मालिक अपने गृह जिले राजौरी में घुस रहा था तभी उसे पुलिस ने रोक लिया। वह दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से आया था। उस व्यक्ति को प्रशासनिक पृथक-वास में भेजा गया है और उसके नमूने कोविड-19 जांच के लिए भेजे गए हैं। खान ने बताया कि इसके बाद घोड़े के बारे में राय जानने के लिए पशु चिकित्सकों की मदद ली गयी।

राजौरी जम्मू क्षेत्र के ग्रीन जोन में आने वाले चार जिलों में से एक है जबकि शोपियां जिला रेड जोन में आता है। रेड जोन से ग्रीन या ऑरेंज जोन में जाने के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है। खान ने कहा कि इंसानों से पालतू पशुओं में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की कोई रिपोर्ट नहीं है लेकिन एहतियातन घोड़े को अलग रखा गया। रात भर निगरानी में रखने के बाद उसका तापमान जांचा गया और मंगलवार को उसे परिवार को सौंप दिया गया।

खान ने बताया कि परिवार को हिदायत दी गयी है कि घोड़े के मालिक की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने तक घोड़े को घर के अन्य पालतू पशुओं से अलग रखा जाए। राजौरी में मंगलवार शाम तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 13 मामले सामने आ चुके हैं । चार मरीज ठीक हो चुके हैं और बाकी का इलाज चल रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर