Jharkhand: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन का छात्रों को बड़ा तोहफा, ब्रिटिश हाई कमीशन से मिलेगी छात्रवृत्ति

Jharkhand: इस MoU के अंतर्गत प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के लिए शेवनिंग मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा छात्रवृत्ति योजना हेतु अधिकतम 5 (पांच) छात्र/छात्राओं का चयन किया जाएगा।

Jharkhand CM Hemant Soren big gift to students will get scholarship from British High Commission
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। (File Photo)  |  तस्वीर साभार: ANI

Jharkhand: झारखंड के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब झारखंड के अनुसुचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिभाशाली बच्चों को ब्रिटिश हाई कमीशन द्वारा शेवनिंग मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री के प्रयास से ब्रिटिश उच्चायोग द्वारा अधिकतम पांच छात्र/छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने हेतु मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा छात्रवृत्ति योजना के साथ साझेदारी करते हुए शेवनिंग मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा छात्रवृत्ति योजना शुरू की। ये वैश्विक छात्रवृत्ति योजना अपने आप में अनूठी है, अब यहां के वंचित समाज के प्रतिभाशाली बच्चों को वैश्विक छात्रवृत्ति मिलेगी।

करार करेगी राज्य सरकार

इस संबंध में राज्य सरकार और विदेश राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ब्रिटिश उच्चायोग, नई दिल्ली के साथ 23 अगस्त को MoU किया जाएगा। इससे पूर्व तक झारखंड सरकार मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना के जरिए यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन एंड नॉर्थेन आयरलैंड के चयनित संस्थानों/विश्वविद्यालयों के चयनित पाठ्यक्रम में अध्ययन हेतु वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। अब अन्य वर्गों यथा अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को इससे लाभान्वित किया जाएगा।

पांच छात्रों का होगा चयन

इस MoU के अंतर्गत प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के लिए शेवनिंग मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा छात्रवृत्ति योजना हेतु अधिकतम 5 (पांच) छात्र/छात्राओं का चयन किया जाएगा। चयनित पांच छात्र/छात्राओं की पूरी ट्यूशन फीस झारखंड सरकार वहन करेगी। वहीं शेष लागतों का वहन विदेश राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय ब्रिटिश उच्चायोग, (एफसीडीओ) द्वारा किया जाएगा।  MoU के तहत सभी भुगतान भारत सरकार के द्वारा अनुमोदित दिशा निर्देश के आलोक में होगा।

एक साल की मास्टर डिग्री के लिए छात्रवृत्ति

स्कॉलरशिप के तहत शैक्षणिक वर्ष 2023- 24 (जिसके लिए अगस्त 2022 में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं) में शुरू होगी, जो तीन वर्ष के लिए प्रभावी रहेगी। ऐसे में छात्रों को शैक्षणिक वर्ष 2023/24, 2024/25 और 2025/26 के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जा सकेगी। शैक्षणिक वर्ष 2026-27 में छात्रवृत्ति प्राप्त आवेदनों के अनुरूप एमओयू को मार्च 2026 तक के लिए किया जाएगा। शेवनिंग मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा छात्रवृत्ति के लिए छात्र/छात्राओं को शैक्षणिक शिक्षण शुल्क के साथ परीक्षा एवं थीसिस शुल्क, एकल छात्र के लिए रहने का खर्च हेतु पर्याप्त मासिक भत्ता, एक भत्ता पैकेज तथा निवास स्थान से स्वीकृत मार्ग के लिए एक वापसी विमान किराया (इकनोमी क्लास) ताकि आने-जाने की यात्रा को कवर करने भुगतान किया जाएगा। यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में एक वर्षीय मास्टर डिग्री के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने निभाया वादा, वैश्विक छात्रवृत्ति की भी व्यवस्था

स्कॉलरशिप योजना के तहत सितंबर 2021 में जब चयनित सात छात्र/छात्राएं उच्च शिक्षा के लिए विदेश जा रहे थे। उस समय मुख्यमंत्री ने कहा था कि जल्द अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिभाशाली युवाओं को भी उच्च शिक्षा का अवसर दिया जाएगा। अपने वादे के अनुसार मुख्यमंत्री ने एक वर्ष से भी कम समय में इन बच्चों का विदेश में उच्च शिक्षा ग्रहण करने मार्ग प्रशस्त किया गया। साथ ही मुख्यमंत्री के प्रयास से ब्रिटिश उच्चायोग द्वारा अधिकतम पांच छात्र/छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने हेतु मांरग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना के साथ साझेदारी करते हुए शेवनिंग मांरग गोमके जयपाल सिंह मुंडा छात्रवृत्ति योजना शुरू की। 

10 से बढ़कर संख्या हुई 25

मालूम हो कि मांरग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना के तहत पूर्व में अधिकतम 10 छात्र/छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही थी, लेकिन अब अधिकतम 25 छात्र/छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी। झारखंड के अनुसूचित जनजाति के अधिकतम 10, अनुसूचित जाति के अधिकतम पांच, अल्पसंख्यक के अधिकतम तीन एवं पिछड़ा वर्ग के अधिकतम सात प्रतिभावान छात्र/छात्राओं को चयनित कर प्रत्येक वर्ष विदेश में स्थित अग्रणी विश्वविद्यालयों और संस्थानों के चयनित कोर्स में उच्च स्तरीय शिक्षा यथा मास्टर्स/एम.फिल हेतु छात्रवृति प्रदान की जाएगी। अब योजना को और सशक्त बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई शेवनिंग मांरग गोमके जयपाल सिंह मुंडा छात्रवृत्ति योजना उच्च शिक्षा की राह को और आसान बनाएगा। 

शेवनिंग मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 नवंबर, 2022 है। अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें-

https://www.chevening.org/scholarship/india/

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर