लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के 1 साल पूरे होने पर बोले सांसद- जो 71 सालों में ना मिला...

सांसद जाम्यांग शेरिंग नामग्याल ने लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के 1 साल पूरे होने के मौके पर कहा कि केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख के लोगों का सपना पूरा हो गया।

ladak MP
जाम्यांग शेरिंग नामग्याल 

लद्दाख : लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के 1 साल पूरे होने पर बुधवार को जश्न मनाया गया। सांसद जाम्यांग शेरिंग नामग्याल ने इस मौके पर कहा कि केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख के लोगों का सपना पूरा हो गया।

आर्टिकल 370 हटाए जाने की पहली वर्षगांठ पर नामग्याल ने कहा कि लद्दाख और पूरे भारत के लिए ये एक ऐतिहासिक दिन है। जम्मू कश्मीर रीऑर्गनाइजेशन एक्ट के तहत 370 और 35 ए के हटाए जाने के बाद जम्मू और कश्मीर दो केंद्र शासित प्रदेश बन गए। इसके साथ ही लद्दाख के भी केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यहां के लोगों का सपना पूरा हो गया।

पहली वर्षगांठ पर उन्होंने कहा कि हम कोरोना के खतरों को ध्यान में रखते हुए इस दिन को सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस दौरान हम हर तरह के प्रोटोकॉल्स और गाइडलाइन्स का पालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने जिला मजिस्ट्रेट से अनुमति लेकर इस दिन को सेलिब्रेट कर रहे हैं और एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं।

पिछले एक साल में लद्दाख ने कई सारी उपलब्धियां हासिल की हैं। यूनिवर्सिटी, मेडिकल कॉलेज, होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट आदि। बीते वित्त वर्ष में और वर्तमान वित्त वर्ष कुल मिलाकर लद्दाख को 11,000 करोड़ का बजट मिला है ताकि यहां का विकास कार्य हो सके। लद्दाख को स्पेशल डेवलपमेंट पैकेज (SOP) मिला है।

उन्होंने कहा कि ऑरगैनिक डेवलपमेंट इनिशियेटिव के तहत लेह को 250 करोड़ और कारगिल को 250 करोड़ का पैकेज मिला है। लद्दाख में लेह और कारगिल दोनों के ऑटोनोमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के लिए हमारे पास 200 करोड़ का बजट है। उन्होंने आगे कहा कि बीते 71 सालों में लद्दाख को जो नहीं मिला है वो अब जाकर मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही संभव हो सका है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर