Lakhimpur Violence: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सैकड़ों किसान थे, चश्मदीद गवाह सिर्फ 23, सरकार ने कहा- लोगों ने कार में मौजूद लोगों को देखा

Lakhimpur Violence: लखीमपुर खीरी हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से कहा है कि घटना के गवाहों को सुरक्षा प्रदान की जाए। सरकार ने कहा कि लोगों ने कार और कार के अंदर मौजूद लोगों को देखा है।

Supreme Court
लखीमपुर खीरी हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 8 नवंबर को 
मुख्य बातें
  • लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 8 नवंबर को होगी
  • कोर्ट ने यूपी सरकार को गवाहों को संरक्षण प्रदान करने का निर्देश दिया
  • SC ने फोरेंसिक लैब को वीडियो से संबंधित रिपोर्ट जमा करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा

नई दिल्ली: लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को घटना के गवाहों को सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश दिया है। अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि गवाहों के बयान तेजी से दर्ज किए जाएं। मामले की अगली सुनवाई 8 नवंबर को होगी। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 68 गवाहों में से 30 गवाहों के बयान दर्ज किए गए हैं और 23 व्यक्ति घटना के चश्मदीद गवाह होने का दावा करते हैं। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि रैली में सैकड़ों किसान थे और केवल 23 चश्मदीद गवाह हैं?

उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि लोगों ने कार और कार के अंदर मौजूद लोगों को देखा है। कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा कि अगर चश्मदीद गवाह तमाशा देखने वाले से ज्यादा विश्वसनीय है तो पहले हाथ की जानकारी होना सबसे अच्छा है। हरीश साल्वे ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि यूपी सरकार सीलबंद लिफाफे में मामले में गवाहों के बयान दे सकती है। 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 4000-5000 लोगों की भीड़ थी जो सभी स्थानीय लोग हैं और यहां तक कि घटना के बाद भी अधिकांश आंदोलन कर रहे हैं। यही बताया गया है। फिर, इन लोगों की पहचान में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से लखीमपुर खीरी हिंसा में पत्रकार रमन कश्यप और श्याम सुंदर की हत्या की जांच पर जवाब दाखिल करने को कहा है। कोर्ट ने फोरेंसिक लैब को घटना के वीडियो से संबंधित रिपोर्ट जमा करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भी कहा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर