देश और दुनिया में कोरोना वायरस का ताजा हाल, भारत में इतने लोगों की हुई मौत

देश
भाषा
Updated Apr 09, 2020 | 14:20 IST

देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 166 हो गई है और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,734 हो गई है।

latest condition of corona virus in the country and the world
देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 166 हुई, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,734 हुई।   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 166 हुई, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,734 हो गई
  • अमेरिका में अब तक 14,000 से अधिक लोगों की मौत,चार लाख से अधिक लोग संक्रमित
  • न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस से एक दिन में 779 लोगों की मौत, मृतक संख्या 6,268 पहुंची

नई दिल्ली:  देश-दुनिया में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जुड़े घटनाक्रम को लेकर बृहस्पतिवार को मुख्य समाचार इस  प्रकार है- 

वायरस मामले

कोविड-19 : देश में मरने वालों की संख्या 166 हुई, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,734 हुई
नयी दिल्लीः कोरोना वायरस के कारण देश में मरने वाले लोगों की संख्या 166 पर पहुंच गई है और संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 5,734 हो गई है।

गुजरात 
अहमदाबाद में कोरोना वायरस के एक मरीज की मौत, मृतक संख्या 17 हुई
अहमदाबादः अहमदाबाद में कोरोना वायरस के 48 वर्षीय मरीज की मौत के बाद राज्य में वायरस से संक्रमित होकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को 17 हो गई।

वायरस महाराष्ट्र 
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 162 नए मामले; राज्य में संक्रमितों की संख्या 1,297 पहुंची
मुंबईः महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना वायरस के 162 नए मामले सामने आये हैं, जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 1,297 पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अमेरिका भारतीय मौत
अमेरिका में कोरोना वायरस से 11 भारतीयों की मौत
वाशिंगटनःअमेरिका में कोविड-19 से कम से कम 11 भारतीयों की मौत हो गई है, जबकि 16 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण अमेरिका में अब तक 14,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि चार लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं।

कर्नाटक 
कोविड-19: कर्नाटक में महिला की मौत, मृतकों की संख्या छह हुई
बेंगलुरुः कर्नाटक के गडग जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 80 वर्षीय एक महिला की मौत दिल का दौरा पड़ने से हो गयी । उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी जिसके बाद जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

झारखंड 
झारखंड में कोरोना संक्रमित एक की मौत, आठ नये पॉजिटिव पाये गये
रांचीः झारखंड में कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या एक दिन में ही तिगुनी हो गयी है जबकि बोकारो में कोरोना वायरस संक्रमित एक बुजुर्ग की मौत हो गयी है। रोगियों में दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम से लौटे लोगों की भी अधिक संख्या है।

राजस्थान 
राजस्थान में कोविड-19 के 30 नये मामले, कुल संख्या बढ़कर 413
जयपुरः राजस्थान में कोरोना वायरस के 30 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बृहस्पतिवार को 413 हो गयी ।

अमेरिका न्यूयॉर्क मृतक
न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस से एक दिन में 779 लोगों की मौत, मृतक संख्या 6,268 पहुंची
न्यूयॉर्कः अमेरिका के न्यूयॉर्क में बुधवार को कोरोना वायरस से 779 लोगों की मौत हो गई, जो एक दिन में यहां इस बीमारी से होने वाली अब तक की सर्वाधिक मौत हैं। हालांकि गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा कि महामारी स्थिर होती दिखाई दे रही है।

फ्रांस मौत
कोविड-19 : फ्रांस में 541 और लोगों की मौत
पेरिसः फ्रांस में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से बुधवार को 541 और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में इस वैश्विक महामारी से मरने वाले लोगों की सख्ंया 10,869 पर पहुंच गई।

विश्व संख्या
दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 15 लाख से अधिक हुई
पेरिसः दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले 15 लाख से अधिक का आंकड़ा पार कर गए हैं।

मोदी ट्रंप
हम मिलकर जीतेंगे: प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस पर ट्रंप से कहा
नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ‘आभार’ के जवाब में बृहस्पतिवार को कहा कि कोविड-19 से निपटने में भारत मानव जाति की हरसंभव मदद करेगा।

यूपी
राजधानी में सील किए गए 12 संवेदनशील इलाकों में पुलिस का सख्त पहरा
लखनऊः राजधानी के उन आठ बड़े और चार छोटे क्षेत्रों को सील कर दिया गया है, जहां कोविड-19 का संक्रमण फैलने की सबसे अधिक आशंका है। इन इलाकों में आने-जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है । गलियां सूनी है सड़के सूनसान है और खौफ की वजह से लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया में पिछले तीन सप्ताह में कोविड-19 के सबसे कम नए मामले
सिडनीः ऑस्ट्रेलिया में पिछले तीन सप्ताह में कोरोना वायरस के सबसे कम मामले सामने आए हैं।

अमेरिका रणनीति
कोविड-19 को रोकने की रणनीति काम कर रही है, नए मामलों की संख्या में स्थिरता आ रही है: ट्रम्प
वाशिंगटनः अमेरिका में कोरोना वायरस से हजारों लोगों की मौत के बीच, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को देश को आश्वस्त करते हुए कहा कि ऐसे संकेत हैं कि महामारी को रोकने के लिए अपनायी गयी आक्रामक रणनीति काम कर रही है और नए मामलों की संख्या में स्थिरता आ रही है।

चीन
कोविड-19 : चीन में 63 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमण का दौर लौटने का डर
बीजिंगः चीन में कोरोना वायरस के 63 नए मामलों की पुष्टि हुई जिनमें से 61 मामलों दूसरे देशों से चीन में आए लोगों के हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमण के फिर से फैलने की आशंका बढ़ गई है जबकि इस वैश्विक महामारी के केंद्र रहे वुहान में 76 दिन बाद बुधवार को लॉकडाउन हटा दिया गया।

ट्रंप डब्ल्यूएचओ
डब्ल्यूएचओ प्रमुख कोविड-19 महामारी को राजनीतिक रंग दे रहे, चीन की तरफदारी कर रहे: ट्रंप
वाशिंगटन, नौ अप्रैल (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पर निशाना साधते हुए उसके प्रमुख पर चीन की तरफदारी करने तथा संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की आर्थिक सहायता रोकने की बात दोहराई है और विश्व संगठन प्रमुख पर कोरोना वायरस को राजनीतिक रंग देने का आरोप लगाया है।

आईआईएमसी नियुक्ति
कोरोना वायरस महामारी का नौकरी की पेशकश, इंटर्नशिप पर मामूली असर: आईआईएम कोलकाता
कोलकाताः कोरोना वायरस महामारी के चलते इस समय देश के ज्यादातर बिजनेस स्कूलों में छात्रों के लिए नौकरी हासिल करना और गर्मियों में इंटर्नशिप करना मुश्किल हो रहा है, लेकिन आईआईएम कलकत्ता ने दावा किया है कि उसके यहां नौकरियों की पेशकश पर मामूली असर हुआ है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर