Bengal Rain: बंगाल के घातल में आफत की बारिश, सड़क पर नाव, दुकान-घर पानी में डूबे 

Rain in West Bengal : पश्चिमी मिदनापुर में हुई बारिश लोगों के लिए आफत साबित हुई है। घातल इलाके की ज्यादातर दुकानें एवं घर पानी में डूब गए हैं। लोग आने-जाने के लिए नाव का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Locals resort to boats to commute as heavy rain inundate lanes of Ghatal West Midnapore
पश्चिमी मिदानपुर में भारी बारिश हुई है।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • पिछले कुछ दिनों में बंगाल, बिहार और यूपी के कई इलाकों में हुई भारी बारिश
  • बिहार में कई नदियों का जलस्तर बढ़ा, सुरक्षित इलाकों की तरफ गए लोग
  • बंगाल के घातल में हुई भारी बारिश, आने-जाने के लिए सड़क पर नाव चला रहे लोग

नई दिल्ली : देश के बिहार, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। बारिश होने से बिहार की कई नदियां का जलस्तर बढ़ गया है और वे उफान पर हैं। नदियों का जलस्तर खतरे के निशान की ओर बढ़ रहा है जिसे देखते हुए लोग अपने लिए सुरक्षित ठिकाना तलाशने लगे हैं। वहीं, बंगाल के पश्चिमी मिदनापुर में भारी बारिश होने से घातल नगर में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। लगातार भारी बारिश होने की वजह से झूमी नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया। नदी का पानी घातल में दाखिल हो गया है। लोग यहां आवागमन के लिए लकड़ी की नाव का इस्तेमाल कर रहे हैं।    

दुकानें और घर पानी में डूबे
यहां मानस नाम के व्यक्ति ने कहा, 'घातल में बाढ़ जैसी स्थिति हर साल पैदा होती है। बाढ़ के पानी में हमारी दुकानें एवं घर डूब जाते हैं। कई जगहों पर पानी बहुत गहरा है इसलिए हमें आने-जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता है।' 

घातल के 50 प्रतिशत हिस्से में पानी
दुकानदार रनजीत का कहना है, 'नदी का जलस्तर बढ़ गया है और वह उफान पर है। 50 प्रतिशत घातल पानी में डूब गया है। हम हर साल जून-जुलाई से लेकर कभी-कभी अक्टूबर तक इस तरह के हालात का सामना करते हैं। यहां जिनकी दुकानें हैं उन्हें कोई कमाई नहीं हो रही है।'

बिहार में नदियां उफनाईं
बारिश से बिहार की हालत बुरी है। पिछले कई दिनों से जारी बारिश की वजह से पटना, समस्तीपुर, मोतिहारी और गोपालगंज के कई इलाकों में पानी भरा है। गंगा, बूढ़ी गंडक, गंडक और कोसी का जलस्तर बढ़ गया है और वे उफान पर हैं। महानंदा, कोसी, बागमती, बूढ़ी गंडक और गंडक नदियां खतरे के निशान की तरफ बढ़ रही हैं। 

मौसम विभाग ने जताया था बारिश का अनुमान
गत रविवार को मौसम विभाग ने यूपी, बिहार सहित कई राज्यों में बारिश होने का अनुमान जताया। आईएमडी ने कहा कि बिहार और यूपी में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश के दक्षिणपूर्वी भाग में निम्न दबाव बनने की वजह से बारिश होने का अनुमान है।

दिल्ली, हरियाणा में अभी नहीं हुई बारिश
मौसम विभाग ने आगे कहा कि राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में दक्षिणपश्चिमी मानसून अभी दाखिल नहीं हुआ है। इसके आने में अभी देरी हो सकती है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर