एक दिन में वैक्सीन की करीब 17 लाख डोज लगा दीं, आखिर कैसे मध्य प्रदेश बना अव्वल, जानें

Madhya Pradesh Vaccination: कोरोना संक्रमण के खिलाफ मध्य प्रदेश लड़ाई लड़ने को तैयार है। 21 जून को यहां एक दिन में 16 लाख से ज्यादा डोज लगाई गईं, जो देश में सबसे ज्यादा है।

vaccine
मध्य प्रदेश में टीकाकरण अभियान 
मुख्य बातें
  • मध्य प्रदेश में एक दिन में 16 लाख से ज्यादा टीके लगाकर रचा गया इतिहास
  • एमपी में चलाया गया वैक्सीनेशन महाअभियान
  • टीकाकरण महाअभियान के प्रथम दिन 10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था

नई दिल्ली: 21 जून को देश में एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगीं। इस दिन देशभर में 85 लाख से ज्यादा डोज दी गईं। मध्य प्रदेश करीब 17 लाख डोज लगाकर सबसे आगे रहा। 21 जून को राज्य में कुल 16,91,967 डोज दी गईं, इसमें 16,07,588 पहली डोज थीं, जबकि 84,379 दूसरी डोज थीं। 

ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर मध्य प्रदेश ने ऐसा कैसे करके दिखाया। दरअसल, एक दिन में 10 लाख खुराक देने के प्रारंभिक लक्ष्य को पूरा करने के लिए 52 जिलों में 7000 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए थे। कई जिलों में स्थानीय प्रशासन ने विशेष रूप से बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों के लिए वैक्सीन बूथों से आने-जाने के लिए परिवहन की व्यवस्था की थी।  

राज्य सरकार ने प्रत्येक वैक्सीन केंद्र के लिए एक प्रेरक भी नियुक्त किया था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मंत्री, निर्वाचित प्रतिनिधि एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने टीकाकरण बूथों पर मोटिवेटर की भूमिका निभाई। राज्य के रहने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने सोशल मीडिया पर अपील जारी कर लोगों से सात दिवसीय टीकाकरण अभियान में हिस्सा लेने को कहा।

इस वजह से बढ़ी गति

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने दिन की शुरुआत दतिया जिले में मां पीतांबरा मंदिर के दर्शन के साथ की और फिर वहां टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए परासरी गांव पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और राज्यों को मुफ्त टीके देने के उनके फैसले से मध्य प्रदेश में टीकाकरण की गति तेज हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रेरकों ने टीकाकरण अभियान में भागीदारी सुनिश्चित की और कहा कि आंकड़े काफी उत्साहजनक हैं।  

जून में 50 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने 10 लाख के लक्ष्य को प्राप्त करने और उससे आगे जाने के लिए राज्य की सराहना करते हुए ट्विटर पर कहा कि यदि मध्य प्रदेश ठान ले तो वह किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। गति बनाए रखने के लिए राज्य ने एक लाख कोरोना वॉलेंटियर्स को पंजीकृत किया है जो कोविड के बारे में जन जागरूकता पैदा करने की दिशा में काम करेंगे। एक जुलाई को फिर से तीन दिवसीय टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा और लोगों को प्रेरित करने के लिए जागरुकता यात्रा निकाली जाएगी। सीएम ने कहा कि जून महीने में 50 लाख से अधिक व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी तथा इस साल के अंत तक प्रदेश के हर व्यक्ति को वैक्सीन लगवाकर सुरक्षित कर दिया जाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर