कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर किंग्सवे कैंप में हुई थी मैराथन बैठक, राहुल की 'न हां, न ना' 

Congress President Election News: सूत्रों के मुताबिक अभी जानकारी आ रही है कि उन दोनों ही दिनों कांग्रेस के सांसदों और वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी से कांग्रेस अध्यक्ष बनने की गुजारिश की थी और इस बाबत कई घंटे मैराथन चर्चा भी हुई। राहुल गांधी ने इस चर्चा के दौरान कांग्रेस के नेताओं को अध्यक्ष बनने को लेकर 'ना तो हां की और ना ही पूरी तरह से ना'।

Marathon meeting was held in Kingsway Camp over post of Congress President
कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव एक बार फिर टल गया है।  |  तस्वीर साभार: PTI

Congress President Election : कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव अब 1 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। जिसकी कोई भी वजह पुख्ता तौर पर पार्टी के द्वारा नहीं दी गई है। इन सब के बीच बड़ा सवाल अभी भी बना हुआ है कि क्या राहुल गांधी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी लेंगे ? क्या वह कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में नामांकन दाखिल करेंगे? 5 अगस्त को महंगाई के खिलाफ दिल्ली में प्रदर्शन करते हुए राहुल गांधी प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली के किंग्सवे कैंप कि पुलिस लाइन में हिरासत में कई घंटों तक रखा गया था। जिसमें कांग्रेस के कई सांसद और कार्यसमिति के सदस्य भी मौजूद थे। पहले भी जब ईडी ने सोनिया गांधी से पूछताछ की थी और उस दौरान भी राहुल गांधी समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं और सांसदों को इसी किंग्सवे कैंप में हिरासत में देर शाम तक रखा गया था। 

कांग्रेस नेताओं के बीच हुई मैराथन बैठक
सूत्रों के मुताबिक अभी जानकारी आ रही है कि उन दोनों ही दिनों कांग्रेस के सांसदों और वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी से कांग्रेस अध्यक्ष बनने की गुजारिश की थी और इस बाबत कई घंटे मैराथन चर्चा भी हुई। राहुल गांधी ने इस चर्चा के दौरान कांग्रेस के नेताओं को अध्यक्ष बनने को लेकर 'ना तो हां की और ना ही पूरी तरह से ना'। प्रियंका गांधी ने भी इस बैठक में राहुल गांधी से अध्यक्ष बनने का अनुरोध किया।

राहुल ने पार्टी नेताओं की बात शिद्दत से सुनी
राहुल गांधी में सभी नेताओं की बात पूरी शिद्दत से सुनी, और बस एक ही बात कांग्रेस नेताओं से पूछा कि अगर वह कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हो जाते हैं तो कौन-कौन से ऐसे नीतिगत काम है जो पार्टी को नहीं करना चाहिए? राहुल गांधी के इस सवाल के जवाब में कांग्रेस के नेताओं ने अपनी तरफ से कई सारे सुझाव उनके सामने रखा। अंत में राहुल गांधी ने सबकी बात सुन तो ली लेकिन किसी को भी यह आश्वासन नहीं दिया कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का पद स्वीकार करेंगे या कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में हिस्सा लेंगे।

तो इन वजहों से कांग्रेस की कमान नहीं संभालना चाहते राहुल गांधी!

गांधी परिवार विदेश दौरे पर है
फिलहाल गांधी परिवार विदेश दौरे पर है और कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 1 महीने के लिए टाल दिया गया है। सस्पेंस अभी भी बरकरार है ज्यादातर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाना चाहते हैं लेकिन राहुल ने अपने पत्ते अभी भी नहीं खोले हैं। सूत्रों के मुताबिक यह भी जानकारी आ रही है कि राहुल फिलहाल कांग्रेस का अध्यक्ष पद स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में कोई गैर गांधी जो सामूहिक रूप से सभी गांधी परिवारवाले सदस्यों को स्वीकार हो उसका नाम आगे बढ़ाया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर