दिल्ली के करीब पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, मेरठ में मिला एक केस, आंध्र में महिला संक्रमित 

आंध्र प्रदेश में एक एंग्लो-इंडियन महिला यूके के स्ट्रेन से संक्रमित पाई गई है। आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य कमिश्नर का कहना है कि इस महिला से किसी और व्यक्ति में वायरस का संक्रमण नहीं फैला है।

Meerut family tested positive with UK corona strain woman in Andhra also positive
दिल्ली के करीब पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन। 

नई दिल्ली : ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दिल्ली के समीप मेरठ में दस्तक दे दी है। मेरठ के एक परिवार का एक सदस्य कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित मिला है। मेरठ के जिलाधिकारी के बालाजी ने मंगलवार को कहा कि मेरठ का एक परिवार हाल ही में ब्रिटेन से लौटा है। इस परिवार का एक सदस्य कोविड-19 से संक्रमित मिला था। अब इस परिवार के एक सदस्य में ब्रिटेन का स्ट्रेन मिला है। परिवार के सभी सदस्य स्वस्थ हैं और स्थिति नियंत्रण में है। इस बीच,आंध्र प्रदेश में एक एंग्लो-इंडियन महिला यूके के स्ट्रेन से संक्रमित पाई गई है। आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य कमिश्नर का कहना है कि इस महिला से किसी और व्यक्ति में वायरस का संक्रमण नहीं फैला है।

महिला से किसी और में नहीं फैला संक्रमण 
स्वास्थ्य कमिश्नर का कहना है कि एंग्लो-इंडियन महिला हाल ही में ब्रिटेन से पहुंची थी। यह महिला दिल्ली के आइसोलेशन सेंटर से बचकर स्पेशल ट्रेन से आंध्र प्रदेश पहुंच गई। जांच में यह कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाई गई। हालांकि, इस महिला से किसी और व्यक्ति में संक्रमण का फैलाव नहीं हुआ है।

राजामुंदरी की रहने वाली है महिला
ब्रिटेन से लौटी महिला राजामुंदरी की रहने वाली है। आंध्र के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण आयुक्त कटामनेनी भास्कर ने बताया कि राज्य में ब्रिटेन में पाए कोरोनावायरस के नए प्रकार के अभी कोई सबूत नहीं मिले हैं। अधिकारी ने कहा कि ब्रिटेन से आंध्र प्रदेश लौटे 1,423 में से 1,406 लोगों का पता लगाया जा चुका है, जबकि 17 लोगों की तलाश जारी है।

सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट हुआ
उन्होंने कहा, 'सभी 1,406 व्यक्तियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया गया, जिसमें से 12 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी व्यक्तियों के 6,364 प्राथमिक संपर्को का भी टेस्ट कराया, जिसमें से 12 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।' कुल मिलाकर कोरोनावायरस से 24 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, सभी के सैंपलों को सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी), हैदराबाद में जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया। अधिकारी ने कहा कि शेष 23 सैंपलों की अभी रिपोर्ट आना बाकी है।

मुंबई में मध्य पूर्व और यूरोप से पहुंचे 664 यात्री
बीएमसी ने कहा है कि सोमवार को यूरोप और मध्य पूर्व के देशों से 664 यात्री पहुंचे और इनमें से 361 यात्रियों को मुंबई में क्वरंटाइन किया गया है जबकि 254 यात्रियों को अन्य राज्यों में भेजा गया। 49 यात्रियों को संस्थागत क्वरंटाइन से छूट दी गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर