J&K: महबूबा मुफ्ती बोलीं- जम्मू-कश्मीर के लोगों को अपने 'छीने गए अधिकारों' के लिए खड़ा होना चाहिए

Mehbooba Mufti on J&K: पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हमारा संघर्ष 5 अगस्त 2019 को समाप्त नहीं हुआ, बल्कि यह वह दिन था जब यह वास्तव में शुरू हुआ था।

Mehbooba Mufti
महबूबा मुफ्ती ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की केंद्र की मंशा पर भी संदेह जताया 

नई दिल्ली: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने दावा किया कि केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और केंद्र शासित प्रदेश के लोगों से उनके 'छीने गए अधिकारों' (snatched” rights) के लिए खड़े होने के बाद जम्मू-कश्मीर में स्थिति खराब हो गई है।

उन्होंने कहा कि अगर लोग जम्मू-कश्मीर को जीवित रखना चाहते हैं, तो उनके पास एकमात्र विकल्प है कि वे अपने "छीने गए अधिकारों" के लिए दृढ़ संकल्प और एकता के साथ खड़े हों, अन्यथा केंद्र उनसे सब कुछ लूट लेगा।

अनुच्छेद 370 को रद्द करने के केंद्र के फैसले को "गलत, असंवैधानिक और अलोकतांत्रिक" बताते हुए मुफ्ती ने आरोप लगाया कि यह केंद्र शासित प्रदेश के लोगों की गरिमा और सम्मान के साथ खिलवाड़ है।

'केंद्र ने हमारे सम्मान और मर्यादा के साथ खेला'

पुंछ जिले में एक पार्टी सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुफ्ती ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की केंद्र की मंशा पर भी संदेह जताया। पीटीआई के हवाले से महबूबा ने कहा- 'मौजूदा स्थिति को देखते हुए, सबसे बड़ी जिम्मेदारी युवाओं की है। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद स्थिति और खराब हो गई है और वे (केंद्र) न केवल हमारी जमीन और नौकरियां छीन रहे हैं बल्कि हमारे सम्मान और गौरव के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं. वे तब तक नहीं रुकेंगे जब तक वे हमारा अस्तित्व खत्म नहीं कर लेते।'

इस संघर्ष को शांतिपूर्ण तरीके से तार्किक अंजाम तक ले जाने के लिए लोगों के समर्थन की मांग करते हुए मुफ्ती ने कहा कि इसे बिना बंदूक और पत्थर उठाए हासिल किया जाना चाहिए।

'मुस्लिम वोटों को बांटना चाहता है केंद्र'

पीडीपी नेता ने आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर के युवाओं को हताशा में धकेल दिया जाता है ताकि वे ड्रग्स लेने या मारने के लिए बंदूकें उठाकर अपना जीवन बर्बाद कर सकें। यह दावा करते हुए कि भाजपा सरकार तब तक चुनाव नहीं कराएगी जब तक कि वे बहुमत के वोट को विभाजित करने के लिए 100 प्रतिशत सुनिश्चित नहीं हो जाते।

'मुस्लिम वोटों को विभिन्न नामों, पार्टियों और संप्रदायों के आधार पर विभाजित करना चाहते हैं'

उन्होंने दावा किया कि उन्होंने पहले ही हिंदुओं को अलग कर दिया है और दलितों की पिटाई कर रहे हैं और अब वे मुस्लिम वोटों को विभिन्न नामों, पार्टियों और संप्रदायों के आधार पर विभाजित करना चाहते हैं। जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए भाजपा से हाथ मिलाने के अपने पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद के फैसले का बचाव करते हुए महबूबा ने कहा कि उनकी एकमात्र इच्छा रक्तपात को खत्म करने और कश्मीर मुद्दे को हल करने की थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर