'अमेरिका कितना बड़ा है?'; सरकारी स्कूल के बच्चों ने मेलानिया ट्रंप से पूछे कई सवाल

देश
भाषा
Updated Feb 25, 2020 | 20:23 IST

Melania Trump: अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने मंगलवार को दक्षिण दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में 'हैप्पीनेस क्लास' में हिस्सा लिया और कहा कि वह इस पाठ्यक्रम से प्रेरित हैं।

Melania Trump
दिल्ली के सरकारी स्कूल में मेलानिया ट्रंप 

नई दिल्ली: अमेरिकी प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप मंगलवार को जब दिल्ली के एक सरकारी स्कूल पहुंचीं तो केजी क्लास के बच्चों ने उनसे 'अमेरिका कितना बड़ा है?', 'क्या वह बहुत दूर है?' और 'आपका पसंदीदा कार्टून पात्र कौन सा है?'- जैसे कई सवाल पूछे। 

दक्षिण दिल्ली में स्थित सर्वोदय सह-शिक्षा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मेलानिया ने एक घंटे से भी ज्यादा का वक्त बिताया और इस दौरान विभिन्न कक्षाओं के छात्रों से बातचीत की। केजी के छात्रों के लिए विद्यालय में बनाए गए गतिविधि कक्ष में अमेरिका की प्रथम महिला छोटे बच्चों के साथ बैठीं। उस वक्त क्ले मॉडल बना रहे छात्रों से भी मेलानिया ने बातचीत की।

शिक्षिकाओं ने जब छात्रों से पूछा कि क्या वे मेलानिया से कुछ पूछना चाहेंगे तो एक उत्साहित बच्ची ने पूछा, 'अमेरिका कितना बड़ा है?' एक अन्य लड़की ने पूछा, 'क्या अमेरिका बहुत दूर है?' इन सवालों पर मुस्कुराते हुए प्रथम महिला ने जवाब दिया और बच्चों से पूछा कि वे क्ले से क्या बना रहे हैं?

मेलानिया ने कहा- इस पाठ्यक्रम से प्रेरित हैं
छात्रों का एक अन्य समूह ब्लॉक से कुछ बना रहा था। मेलानिया उनके पास पहुंचीं और उनके साथ मिलकर कुछ बनाने लगीं। एक छात्रा ने उनसे पूछा, 'प्रथम महिला के तौर पर आप क्या करती हैं?' एक छोटे बच्चे ने जब उनसे पूछा कि आपका पसंदीदा कार्टून पात्र कौन सा है तो वे खिल खिलाकर हंस दीं। मेलानिया ने जवाब दिया, 'टॉम एंड जैरी मेरे पसंदीदा कार्टून पात्र हैं।' मेलानिया ने चौथी कक्षा के बच्चों के साथ उनकी 'हैप्पीनेस क्लास' के दौरान ध्यान भी किया। थोड़ी देर ध्यान के बाद उन्होंने कहा कि मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। मेलानिया ने कहा कि वह इस पाठ्यक्रम से प्रेरित हैं।



बच्चों ने किया मेलानिया का स्वागत
मेलानिया के मोती बाग स्थित सर्वोदय सह-शिक्षा उच्चतम माध्यमिक विद्यालय पहुंचने पर परंपरागत परिधान पहने उत्साहित छात्रों ने उनका स्वागत किया। मेलानिया के स्वागत में स्कूल को फूलों से सजाया गया था। स्कूल में अनेक स्थानों पर फूलों से रंगोली बनाई गई थी। छात्रों के बैंड ने बैगपाइप बजाकर अमेरिका की प्रथम महिला का स्वागत किया।

आम आदमी पार्टी ने 2018 में 'हैप्पीनेस क्लास' की शुरुआत की थी। मेलानिया ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ सोमवार से भारत की दो दिवसीय यात्रा हैं।

केजरीवाल-सिसोदिया ने किया स्वागत
इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनके स्वागत में ट्वीट किया था, 'मेलानिया आज हमारे स्कूल में हैप्पीनेस क्लास में शामिल होंगी। हमारे शिक्षकों, छात्रों और दिल्लीवासियों के लिए खास दिन। भारत सदियों से दुनिया को आध्यात्मिकता की शिक्षा देता आया है। मुझे खुशी है कि वह हमारे स्कूल से प्रसन्नता का संदेश ले कर जाएंगी।' उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ट्वीट कर उनका स्वागत किया। उन्होंने ट्वीट किया, 'हमारे स्कूल में स्वागत है अमेरिका की प्रथम महिला। हमें उम्मीद है कि हैप्पीनेस क्लास में आपको बेहद अच्छा लगेगा। यह सिर्फ 18 महीने पुरानी पहल है लेकिन शुरुआती नतीजों ने हम में विश्वास जगाया है कि 'हैप्पीनेस दिल्ली' दुनियाभर में हम जिस हिंसक और द्वेष भरी मनोदशा का सामना कर रहे हैं उसका अंतिम समाधान है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर