सरकार ने किया आगाह- इंदौर, मुंबई, पुणे, जयपुर और कोलकाता में गंभीर हो सकते हैं कोविड-19 के हालात 

MHA alerts states over Covid-19: स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 की वजह से देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 543 हो गई है जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 17,265 पहुंच गई है।

MHA says COVID-19 situation 'especially serious' in Mumbai, Kolkata, Jaipur, Indore
कोविड-19 पर केंद्र ने राज्यों को आगाह किया।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • सरकार ने कहा कि इन शहरों में लॉकडाउन का उल्लंघन हुआ, बढ़ सकता है खतरा
  • इन शहरों का आंकलन करने के लिए सरकार ने अंतर मंत्रालयी छह टीमें बनाईं
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लॉकडाउन का उल्लंघन होने से लोगों का जीवन खतरे में है

नई दिल्ली : सरकार ने सोमवार को कहा कि मुंबई, पुणे, इंदौर, जयपुर और कोलकाता में कोविड-19 के हालात 'विशेष रूप से गंभीर हैं।' इन जगहों पर लॉकडाउन का उल्लंघन होने से कोविड-19 के फैलने का खतरा बना हुआ है। गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा है कि कोरोना वॉरियर्स के खिलाफ हिंसा, लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन की घटनाएं हुई हैं। इन राज्यों में इस तरह की घटनाओं पर रोक लगनी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 की वजह से देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 543 हो गई है जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 17,265 पहुंच गई है। सरकार ने कहा है कि मध्य प्रदेश के इंदौर, महाराष्ट्र के मुंबई एवं पुणे, राजस्थान के जयपुर और पश्चिम बंगाल के कोलकाता, हावड़ा, पूर्वी मेदिनीपुर, उत्तर 24 परगना, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और जलपाईगुड़ी में हालात ‘विशेष रूप से गंभीर’हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से 4,203 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि इनमें से 223 लोगों की मौत हो गई। मध्य प्रदेश में संक्रमण के कुल 1,407 मामलों में से 70 लोगों की मौत हुई। राजस्थान में संक्रमण के कुल 1,478 मामले सामने आए हैं जिनमें से 14 लोगों की मौत हो गई है। पश्चिम बंगाल में संक्रमण के कुल 339 मामलों में से 12 लोगों की मौत हुई है।

मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉकडाउन का उल्लंघन होने से लोगों का जीवन खतरे में है और कोविड-19 के फैलने की आशंका बनी हुई है। इन जगहों का वहां जाकर आंकलन करने के लिए सरकार ने छह अंतर मंत्रालयी टीमें तैयार की हैं। सरकार ने इन टीमों को मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और पश्चिम बंगाल के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी करने के लिए कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ये टीमें लोगों के व्यापक हित को ध्यान में रखते हुए अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौपेंगी।

गौरतलब है कि हाल के दिनों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, यूपी और तमिलनाडु समेत देश के विभिन्न हिस्सों में स्वास्थ्यसेवा कर्मियों और पुलिस पर हमले की खबरें सामने आई हैं। इन हमलों पर सरकार गंभीर है। इस तरह के हमलों पर रोक लगाने के लिए सरकार की ओर से राज्य सरकारों को सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। देश में कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर तीन मई किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर