Mig 29 K Crash: भारतीय नौसेना का मिग 29 K विमान हुआ क्रैश, दोनों पायलट सुरक्षित

देश
प्रभाष रावत
Updated Nov 16, 2019 | 14:12 IST

Mig 29 fighter jet crash: भारतीय नौसेना का मिग 29 K विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया है, जिस पर दो पायलट सवार थे।

Mig 29 crash in Goa
मिग 29 विमान (फाइल फोटो) 
मुख्य बातें
  • ट्रेनिंग मिशन के लिए नौसेेना के मिग 29 विमान ने भरी थी उड़ान
  • टेक ऑफ के कुछ देर बाद ही हुआ दुर्घटनाग्रस्त
  • क्रैश से पहले दोनों पायलट सुरक्षित विमान से बाहर निकले

गोवा: भारतीय नौसेना की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाला रूस निर्मित एक मिग 29के विमान गोवा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। विमान एक ट्रेनिंग मिशन पर निकला था और इस पर दो पायलट सवार थे। ट्रेनिंग मिशन के लिए टेक ऑफ करने के कुछ ही देर बाद विमान क्रैश हो गया। दोनों पायलट समय रहते सुरक्षित विमान से निकलने (इजेक्ट) में कामयाब रहे। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार जो मिग 29के विमान क्रैश हुआ है वह ट्रेनर वर्जन था जिसका इस्तेमाल पायलटों को ट्रेनिंग देने के लिए किया जाता था।

शुरुआती रिपोर्ट्स के अनुसार मिग लड़ाकू विमान ने गोवा में डाबोलिम के पास मौजूद आईएनएस हंसा बेस से उड़ान भरी थी। मामले पर बयान जारी करते हुए रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान, दाबोलिम में आईएनएस हंसा से उड़ान भरने के बाद एक मिग 29k ट्रेनर विमान के एक इंजन में आग लग गई। पायलट कैप्टन एम. शोकखंड और लेफ्टिनेंट डॉ. दीपक यादव को सुरक्षित निकाल लिया गया है।'

मंत्रालय की ओर से आगे कहा गया कि एक पक्षी विमान से टकरा गया और इसके बाद विमान के इंजन में आग देखी गई। दोनों पायलट विमान से बाहर निकल गए और उन्हें सुरक्षित रूप से बचा लिया गया है। विमान खुले और सुरक्षित क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुआ जहां कोई रिहायशी इलाका नहीं था। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। फिलहाल खबर पर ज्यादा अपडेट का इंतजार है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी मिग 29 विमान के क्रैश होने पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, 'कैप्टन एम. शोकखंड और लेफ्टिनेंट कमांडर दीपक यादव से फोन पर बात की। यह बहुत संतोष की बात है कि वह समय पर विमान से बाहर निकल गए और दोनों सुरक्षित हैं। मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर