माडर्ना को उम्मीद-कोरोना के नए वायरस के खिलाफ भी कारगर होगा उसका टीका

कोरोना के नए वायरस के खिलाफ दवा कंपनियों की ओर से तैयार किए गए टीके कितने कारगर साबित होंगे इसे लेकर चर्चा जोरों पर है। कोरोना वायरस के जो टीके बने हैं वे इस वायरस के नए स्वरूप पर भी कारगर साबित होंगे।

 Moderna anticipates its COVID-19 vaccine to safeguard against new mutated coronavirus
कोरोना वायरस के लिए माडर्ना ने बनाया है टीका।  |  तस्वीर साभार: PTI

वाशिंगटन : अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी माडर्ना ने उम्मीद जताई है कि ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए प्रकार (स्ट्रेन) के खिलाफ उसका टीका प्रभावी होगा और लोगों को सुरक्षा प्रदान करेगा। दवा कंपनी का यह बयान राहत देने वाला है क्योंकि वायरस के इस नए रूप को लेकर दुनिया सशंकित है। माडर्ना का यह बयान ऐसे समय आया है जब कोरोना के नए वायरस के खिलाफ दवा कंपनियों के टीकों को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

कोरोना के नए प्रकार ने चिंता बढ़ाई
कोरोना के नए वायरस के खिलाफ दवा कंपनियों की ओर से तैयार किए गए टीके कितने कारगर साबित होंगे इसे लेकर चर्चा जोरों पर है। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि कोरोना वायरस के जो टीके बने हैं वे इस वायरस के नए स्वरूप पर भी कारगर साबित होंगे। माडर्ना ने बुधवार को अपने एक बयान में कहा, 'माडर्ना को उम्मीद है कि उसके कोरोना टीके में जो इम्युनिटी मौजूद है वह ब्रिटेन में मिले इस महामारी के नए प्रकार के खिलाफ भी लोगों को सुरक्षा प्रदान करेगी।'

अपने टीके का जांच करेगी कंपनी 
दवा कंपनी का कहना है कि उसका टीका कोरोना के नए प्रकार के खिलाफ कितना कारगर है इसका पता करने के लिए वह आने वाले दिनों में और परीक्षण करेगी। बयान में कहा गया कि कोरोना के नए प्रकारों के खिलाफ टीके का प्रभाव जांचने के लिए कई परीक्षण करने की योजना है। माडर्ना से पहले जर्मनी की दवा कंपनी बायोएनटेक ने भरोसा जताया है कि कोरोना वायरस से बचाव वाला उसका टीका ब्रिटेन में सामने आए वायरस के नए स्वरूप के खिलाफ भी असरदार है, लेकिन पूरी तरह सुनिश्चित होने के लिए आगे और अध्ययन की जरूरत है।

नए प्रकार को ज्यादा घातक बताया जा रहा है
हालिया हफ्ते में ब्रिटेन के लंदन और दक्षिणी इंग्लैंड में नए प्रकार के कोरोना वायरस का पता लगने के बाद दुनिया में चिंताएं बढ़ गई हैं। अब तक ऐसे संकेत नहीं मिले हैं कि यह नया स्वरूप ज्यादा घातक है लेकिन ऐहतियाती कदम उठाते हुए यूरोप और दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर