मुंबई को आखिरकार मिल गया COVID-19 अस्पताल, कस्तूरबा और सेवनहिल्स से दोगुना बड़ा

मुंबई का नायर अस्पताल सोमवार से कोरोना वायरस मरीजों इलाज के लिए काम करेगा। अस्पताल में 500 बेड का आईसीयू और 800 बेड का आइसोलेशन सेंटर है।

Mumbai gets COVID-19 Hospital, double size than Kasturba and SevenHills
मुंबई को आखिरकार मिला COVID-19 अस्पताल 

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को आखिरकार कोरोना वायरस (COVID-19) के इलाज के लिए अस्पताल मिल गया है। नायर अस्पताल सोमवार से COVID-19 इलाज की फैसिलिटी के तौर पर काम करेगा। इस अस्पताल को बीएमसी चलाएगा। कस्तूरबा और सेवनहिल्स अस्पताल से दोगुना बड़ा है। इस अस्पताल में आईसीयू के 500 बेड और  800 बेड आइसोलेशन के लिए है। यह घातक महामारी के खिलाफ लड़ाई में अति आवश्यक है। प्रदेश में  3,651 पुष्ट मामलों में 211 ठीक होकर घर चले गए हैं। इस बीच, महाराष्ट्र सरकार ने कुल 4,355 बेड वाले 25 और अस्पतालों को अधिसूचित किया है, जो केवल COVID-19 रोगियों का इलाज करेंगे। पब्लिक हेल्थ मिनिस्टर राजेश टोपे ने शनिवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में कोरोना वायरस रोगियों के लिए अधिसूचित 55 अस्पतालों में 6,660 बेड हैं।

COVID-19 इलाज के लिए 25 अस्पताल अधिसूचित
लेटेस्ट घोषणा में, पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट ने 630 बिस्तरों के साथ ठाणे, उल्हासनगर, पालघर, नंदुरबार, जालना, बीड, नांदेड़ और मुर्तिजापुर (अकोला जिले में) के आठ अस्पतालों की पहचान की है। मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने  3,725 बेड के साथ पुणे, बारामती (पुणे जिला), सोलापुर, कोल्हापुर, नागपुर, यवतमाल, अकोला, गोंदिया, चंद्रपुर, धुले, लातूर, नांदेड़, मिराज (सांगली जिला) औरंगाबाद, जलगांव और अंबाजोगाई (बीड) में 17 अस्पतालों को अधिसूचित किया है। महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है और संख्या बढ़ने की संभावना है। शनिवार को औरंगाबाद में एक COVID-19 मरीज की मौत हो गई और आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, महिला 60 वर्ष से ऊपर थी।

ICMR दिशानिर्देशों का पालन करे बीएमसी
इस बीच, प्रतिपक्ष नेता देवेंद्र फडणवीस ने सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर कहा है कि महा विकास अघड़ी सरकार को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) को निर्देश देना चाहिए कि वह सीओवीआईडी -19 के लिए लोगों के टेस्ट में आईसीआरआर दिशानिर्देशों का पालन करें। अपने पत्र में, फडणवीस ने ठाकरे से आग्रह किया कि बीएमसी से कहें कि ICMR मानदंडों का पालन करें। संक्रमित परिवार के सदस्यों समेत सभी स्पर्शोन्मुख हाई रिस्क वाले संपर्कों का टेस्ट कराएं। यह बीएमसी द्वारा जारी किए गए आदेशों के बाद आया है, जिसमें कहा गया है कि स्पर्शोन्मुख हाई रिस्क वाले संपर्कों का टेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है, जिन्हें क्वारंटीन करने की जरूरत है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर