राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा जुटा रही ये मुस्लिम महिला, बताया क्यों जुटा रही फंड

Donations for Ram Temple : जाहरा ने आगे कहा, 'हम भाग्यशाली हैं कि हम उस देश में पैदा हुए जहां भगवान राम ने जन्म लिया। यह हमारी खुशकिस्मती है कि हम राम मंदिर का निर्माण देख पा रहे हैं।

Muslim woman Zahara Begum raising funds for Ram temple in Ayodhya
राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा जुटा रही जाहरा बेगम। -तस्वीर डेक्कन क्रानिकल 

विजयवाड़ा : अयोध्या में भव्य एवं दिव्य राम मंदिर निर्माण के लिए लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। सभी क्षेत्रों के लोग श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को दान देने के लिए आगे आए हैं। राम मंदिर निर्माण के लिए मुस्लिम महिला जाहरा बेगम भी चंदा जुटा रही है। जाहरा तहेरा ट्रस्ट चलाती हैं और वह अपने ट्रस्ट के जरिए मुस्लिम समुदाय के लोगों को चंदा देने के लिए प्रेरित कर रही हैं। 'डेक्कन क्रानिकल' के साथ बातचीत में जाहरा ने कहा कि 'मुस्लिम समुदाय सहित सभी समुदायों के लोग विनायक चतुर्थी, दशहरा एवं राम नवमी की पूजा के लिए हिंदू भाई-बहनों का सहयोग करेंगे।' 

'यही भारत की सच्ची भावना'
जाहरा ने कहा, 'यही भारत की सच्ची भावना एवं परंपरा और विविधता में एकता है।' इसी भावना के तहत अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए उन्होंने मुस्लिम समुदाय से चंदा देने सहित सभी संभावित तरीकों से मदद करने की अपील की है। जाहरा चाहती हैं कि मुस्लिम समुदाय के लोग स्वैच्तिक रूप से निधि समर्पण अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा लें और मंदिर निर्माण में चंदा देकर सहयोग करें। उनका कहना है कि मंदिर निर्माण के लिए मुसलमान 10 रुपए से लेकर अपनी इच्छा के अनुसार फंड में योगदान कर सकता है। 

मस्जिदों के लिए हिंदुओं ने दान की अपनी जमीन-जाहरा
जाहरा ने याद करते हुए बताया कि उन्होंने वर्षों तक गांवों, दूर-दराज के इलाकों में काम किया है और उन्होंने पाया कि करीब सभी गांवों में मस्जिदों, ईदगाह और कब्रिस्तान के निर्माण के लिए हिंदुओं ने दान स्वरूप मुस्लिम समुदाय को जमीनें दी हैं। उन्होंने कहा, 'गैर-मुस्लिम समुदाय ने अपनी मरजी से खेती योग्य अपनी जमीन मुस्लिमों को दान की हैं।' जमीन देने के अलावा हिंदुओं ने मस्जिद, ईदगाह और कब्रिस्तान के निर्माण में सहयोग भी किया है। 

मुस्लिमों से चंदा देने की अपील
जाहरा ने आगे कहा, 'हम भाग्यशाली हैं कि हम उस देश में पैदा हुए जहां भगवान राम ने जन्म लिया। यह हमारी खुशकिस्मती है कि हम राम मंदिर का निर्माण देख पा रहे हैं। भगवान राम ने हमें जीवन का तरीका 'धर्म' सिखाया है। वह पूरी दुनिया के लिए एक नजीर हैं। इसलिए हमलोगों को इस दैविक कार्य में अपनी भगीदारी करते हुए अयोध्या में खुले दिल से राम मंदिर के निर्माण में योगदान करना चाहिए।'

जानी-मानी हस्तियों ने दिया चंदा
राम मंदिर निर्माण में योगदान के लिए सभी क्षेत्रों के लोग सामने आ रहे हैं। राम मंदिर के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, अभिनेता अक्षय कुमार सहित जानी-मानी हस्तियों ने चंदा दिया है। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र, अयोध्या के तत्वावधान में मंदिर निर्माण के लिए 2,01,000 रुपये और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने 1,11,111 रुपये का चंदा दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर