निर्भया मामला: चारों दोषियों को फांसी देने का ट्रायल हुआ पूरा, अक्षय के परिजनों ने की आखिरी मुलाकात

तिहाड़ जेल में सजा काट रहे निर्भया गैंगरेप के दोषियों की फांसी का दिन करीब आ रहा है। इस बीच सोमवार को तिहाड़ जेल में उनके पुतलों को फांसी देकर इसका अभ्यास किया गया।

nirbhaya gangrape culprits dummy gets hanged
निर्भया गैंगरेप के दोषियों के लिए फांसी का ट्रायल   |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : तिहाड़ जेल में सोमवार को निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्याकांड में मृत्युदण्ड पाये चार दोषियों के पुतलों को फांसी देने की औपचारिकता पूरी की गई। जेल प्रशासन ने यह जानकारी दी। दिल्ली की एक अदालत ने 17 जनवरी को विनय शर्मा (26), अक्षय कुमार सिंह (31), मुकेश कुमार सिंह (32) और पवन (26) को एक फरवरी को सुबह 6 बजे फांसी देने का आदेश जारी किया था।

लंबित याचिकाओं के कारण 22 जनवरी को होने वाली फांसी को स्थगित कर दिया गया था। सूत्रों ने बताया कि दिन में अक्षय कुमार सिंह की पत्नी, मां और भतीजा जेल में उससे मिलने आए। इससे पहले शनिवार को दोषी मुकेश कुमार सिंह ने राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका की अस्वीकृति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। 17 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुकेश सिंह की दया याचिका को खारिज कर दिया था। 

निर्भया के चारों दोषियों को फांसी देने का ट्रायल सोमवार को किया गया। जानकारी के मुताबिक ये ट्रायल सफल रहा। बता दें कि निर्भया के साथ दरिंदगी करने वाले चारों दोषियों को 1 फरवरी को सुबह 6 बजे फांसी होने वाली है जिसके लिए तिहाड़ जेल प्रशासन अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर रहा है। 

इन चारों के लिए डेथ वारंट पहले ही जारी हो चुका है, इनकी फांसी की तारीख के अब गिने चुने दिन रह गए हैं। यही कारण है कि तिहाड़ प्रशासन फांसी से पहले ही सारी तैयारियों को पुख्ता कर लेना चाहता है। 

जेल प्रशासन के मुताबिक इन दोषियों के वजन के हिसाब से तीन डमी तैयार किए गए जिन्हें फांसी के तख्ते पर रखकर उन्हें प्रक्रिया के तहत फांसी दी गईजो सफल रही। ऐसा इसलिए किया गया ताकि जिस दिन उन्हें फांसी दी जानी उस दिन किसी भी तरह की कोई समस्या ना आए।

बता दें कि वर्ष 2012 में जब 23 वर्षीय मेडिकल स्टूडेंट के साथ चलती बस में गैंगरेप के बाद दरिंदगी की नृशंस घटना को इन दोषियों ने अंजाम दिया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर