Delhi Lockdown Relaxation: सख्त हुए सीएम केजरीवाल, लॉकडाउन में नहीं मिलेगी कोई छूट

देश
रामानुज सिंह
Updated Apr 19, 2020 | 13:00 IST

Delhi Lockdown Relaxation News: दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसको लेकर दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने लॉकडाउन में कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी।

No relaxation of lockdown in Delhi, says Delhi CM Arvind Kejriwal
दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान नहीं मिलेगी कोई छूट  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले 1900 करीब पहुंच गए हैं
  • संक्रमित व्यक्ति की मौत की संख्या बढ़ कर 43 हो गई है
  • सीएम केजरीवाल ने दूसरे लॉकडाउन में किसी भी तरह की ढिलाई को खारिज कर दिया है

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इसकी कुल संख्या 1900 के करीब पहुंच गई। राष्ट्रीय राजधानी में 186 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 1893 हो गए। संक्रमित व्यक्ति की मौत की संख्या बढ़ कर 43 हो गई। यहां पिछले तीन दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में मामूली कमी आई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली की वर्तमान स्थिति की जानकारी दी।

फिलहाल लॉकडाउन में कोई ढिलाई नहीं
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अपने दिल्ली​वासियों की जिंदगी का ख्याल रखते हुए हमने फैसला लिया है कि फिलहाल लॉकडाउन की शर्तों में कोई ढिलाई नहीं दी जाएगी। एक हफ्ते बाद हम दोबारा विशेषज्ञों के साथ बैठकर इसका मूल्यांकन करेंगे और जरूरत पड़ी तो ढिलाई दे सकते हैं।

दिल्ली में 11 जिले हॉट स्पॉट घोषित
सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार का कहना है कि जो हॉट स्पॉट और कंटेनमेंट जोन हैं उनमें ढील फिलहाल नहीं दी जानी चाहिए। दिल्ली में 11 जिले हैं और 11 के 11​ जिले हॉट स्पॉट घोषित किए गए हैं। केंद्र सरकार के मुताबिक कंटेनमेंट ज़ोन में ढील नहीं दी जा सकती। कुछ ऐसे मामले भी प्रकाश में आए हैं जिनमें कोई लक्षण नहीं होने के बावजूद लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए।

सबसे ज्यादा मार दिल्ली को झेलनी पड़ी
सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पूरे देश की 2 प्रतिशत जनसंख्या रहती है लेकिन पूरे देश में कोरोना के जितने मामले हैं उसके 12 प्रतिशत दिल्ली में हैं। सबसे ज्यादा मार दिल्ली को झेलनी पड़ी।

दिल्ली में 77 कंटेनमेंट जोन
सीएम ने कहा कि आज की तारीख में दिल्ली में 77 कंटेनमेंट जोन हैं। दिल्ली में कोरोना तेजी से फैल रहा है, लेकिन अभी स्थिति नियंत्रण के बाहर नहीं है। आज दिल्ली में 1,893 केस हैं इनमें से 26 ICU में हैं और 6 वेंटिलेटर पर हैं।

कोरोना वायरस के मामलों में मामूली कमी
केजरीवाल ने शनिवार को कहा था कि शहर में पिछले तीन दिन में कोरोना वायरस के मामलों में मामूली कमी आई है। साथ ही, उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले दिनों में इसमें और कमी आएगी। उन्होंने कहा था कि शुक्रवार को कुल 2,274 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से केवल 67 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। कुछ दिन पहले तक रोजाना संक्रमण के 180 से 350 मामले आ रहे थे। मुख्यमंत्री ने हॉट स्पॉट के निवासियों से अनुरोध किया कि वे नियमों का पालन करें और अपने-अपने घरों से बाहर ना निकलें। केजरीवाल ने कहा था कि  हॉट स्पॉट में कुछ लोग सड़कों पर दिख रहे हैं। जहांगीरपुरी इलाके के एक ही परिवार के 26 सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, इसे  हॉट स्पॉट घोषित कर दिया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर