Noida: लॉकडाउन में नौकरी-घर-सेविंग्स कुछ नहीं बचा, सेवानिवृत्त आर्मी मैन ने पेड़ के नीचे बिताए 2 महीने

देश
लव रघुवंशी
Updated Jun 01, 2020 | 15:36 IST

Noida Retired Armyman: एक सेवानिवृत्त आर्मी मैन की लॉकाडाउन में न नौकरी बची, न रहने का आसरा रहा। इस दौरान उनकी सेविंग भी खत्म हो गई और आखिरी में उन्हें एक पेड़ के नीचे रहने पड़ा।

Retired Army Man Hari Singh
सेवानिवृत्त आर्मी मैन हरि सिंह 
मुख्य बातें
  • बुजुर्ग ने पैदल ही कन्नौज जाने की सोची, लेकिन चल न सके
  • कई दिन उन्हें भूखे ही सोना पड़ता था, कहीं से खाने का इंतजाम नहीं हो पाता था
  • हरि सिंह 1987 में सेना से रिटायर हुए थे और अभी गार्ड के रूप में काम कर रहे थे

नोएडा: उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक सेवानिवृत्त आर्मी मैन ने मजबूरी में एक पेड़ के नीचे लगभग दो महीने बीता दिए। वह अपने भाई के फ्लैट में रहते थे, जिसे उन्हें किसी विवाद के कारण छोड़ना पड़ा। 59 साल के हरि सिंह एक सिपाही के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे और उसके बाद एक निजी कंपनी में गार्ड के रूप में काम कर रहे थे। लॉकडाउन के दौरान उनकी नौकरी नहीं रही। इसके बाद कुछ ही दिनों में उनकी सेविंग्स भी खत्म हो गई।

'द टाइम्स ऑफ इंडिया' की खबर के अनुसार, अपने भाई के फ्लैट में रुकने के बाद वह कन्नौज में अपने घर के लिए पैदल निकल पड़े। लेकिन गर्म मौसम और उबड़-खाबड़ सड़क पर उनकी हिम्मत जवाब दे गई। हरि अब और  नहीं चल सकते थे। इसके बाद वो जिस पेड़ के नीचे खड़े थे वही उनका घर बन गया।

'कई बार रोते रहते हैं'

उनकी दुर्दशा तब सामने आई जब कुछ पत्रकारों और राहगीरों ने वीडियो शूट कर उसे सोशल मीडिया पर प्रसारित किया। ज्यादातर दिनों में भोजन वितरित करने वाले एनजीओ ने उन्हें खाना दिया तो अन्य दिनों में वह खाली पेट रहे। उसी क्षेत्र में रहने वाली महिला ने कहा, 'उनका भाई सेक्टर 71 के एक फ्लैट में रहता है, लेकिन कोई भी उन्हें वापस लेने नहीं आया। कुछ दिनों पहले उन्हें कुछ राशन मिला था। उन्हें यहां उचित भोजन नहीं मिल रहा है और कई बार वो रोते रहते हैं।'

अब मिली मदद

एक शख्स ने ट्विटर पर लिखा, 'ये बुजुर्ग नोएडा के सेक्टर 61 साई मंदिर के सामने पेड़ के नीचे रहते है। कन्नौज (छिबरामऊ) के रहने वाले है। घर जाना चाहते है मोबाइल है नही इनके पास। एक्स आर्मी मेन का आईकार्ड है। इनकी जानकारी एक व्यक्ति ने दी थी मुझे। कृपया इनकी मदत करें।' इस पर बीजेपी विधायक पंकज सिंह ने कहा, 'अमित जी, हमारे कार्यकर्ता ने स्थानीय पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की मदद से एंबुलेंस द्वारा सेक्टर 30 हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया गया है और उपचार उपरांत इनको घर भिजवा दिया जाएगा।' 

बुजुर्ग के पास आधार कार्ड है, जिसमें उनका स्थायी पता कन्नौज है। अन्य दस्तावेजों के अनुसार, वह जुलाई 1987 में सेना से सेवानिवृत्त हुए हैं। उनके वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने के बाद नोएडा पुलिस ने शनिवार को सेक्टर 30 में उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया। उनके पैर में चोट है। हालांकि वह अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं, वे चल नहीं सकते। 

अस्पताल में चल रहा इलाज

हरी ने मंद आवाज में पत्रकारों से बात की। यह पूछे जाने पर कि वह कहां जाना चाहते हैं, तो उन्होंने केवल कन्नौज कहा। जिला अस्पताल में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना शर्मा ने कहा कि हरि को मांसपेशियों में चोट लगी थी। उन्हें आर्थोपेडिक सर्जन के पास भेजा गया है और आपातकालीन वार्ड में भर्ती कराया गया है। उन्हें ठीक होने में ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए क्योंकि वह खड़े होने में सक्षम हैं।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर