Arogya Setu App: को विन पोर्टल की अब पूरी जानकारी आरोग्य सेतु एप पर, यह है तरीका

कोरोवा वैक्सीन और टीकाकरण के संबंध में को विन पोर्टल पर जानकारी मिलती है। लेकिन अब यह जानकारी आरोग्य सेतु एप पर भी उपलब्ध हो गई है।

Arogya Setu App: को विन पोर्टल की अब पूरी जानकारी आरोग्य सेतु एप पर, यह है तरीका
कोरोना टीकाकरण के संबंध में सरकार ने को विन पोर्टल बनाया है।  

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ देश मुस्तैदी से जंग लड़ रहा है। आपको याद होगा कि अपने आसपास कौन लोग कोरोना के शिकार हैं उसके बारे में आरोग्य सेतु ऐप से जानकारी मिलती थी। आरोग्य सेतु ऐप इस महामारी से खुद को दूर रखने में मददगार साबित हुआ। अब जबकि देश के पास कोरोना के खिलाफ दो वैक्सीन इस्तेमाल में लाई जा रही हैं तो हर कोई आशवस्त है कि इस बीमारी को मात देने में पूरी तरह कामयाब होंगे। बता दें कि भारत में 16 जनवरी से अब तक 58 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है। 

आरोग्य सेतु ऐप के जरिए टीकाकरण की जानकारी
दुनिया के दो मुल्कों अमेरिका और ब्रिटेन के बाद भारत में सर्वाधिक टीकाकरण किया गया है। बता दें कि कोरोना टीकाकरण के संबंध में
बेहतर जानकारी के सिए सरकार की तरफ से को विन पोर्टल बनाया गया और अब उस पोर्टल को आरोग्य सेतु ऐप से भी जोड़ दिया गया है। इसका अर्थ यह है कि अगर आप के फोन में आरोग्य सेतु ऐप है तो आप उसके जरिए अगर लाभार्थी हों तो पंजीकरण करा सकते हैं।
Co- Win के बारे में पूरी जानकारी
Co-WIN भारत के नागरिकों के लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां वो खुद का पंजीकरण करा सकते हैं। इसके जरिए आप कब टीका लगवाना चाहते हैं उसके बारे में भी जानकारी दे सकते हैं। Co-WIN पोर्टल को स्वास्थ्य और केंद्र सरकार ने यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम यानी की UNDP की मदद से शुरू किया गया है। इस ऐप में कुल 5 मॉडल्स हैं।


इस तरह काम करता है ऐप
 
सबसे पहले लाभार्थी को वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराना होगा।  इसे आप मोबाइल नंबर या आधार नंबर के साथ कर सकते हैं।पंजीकरण के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके लिए वैक्सीनेशन की तारीख और जगह पहले ही दे दी जाएगी।वैक्सीनेशन के बाद सर्टिफिकेट दिया जाएगा। हर वैक्सीनेशन के बाद आपको एक प्रमाणपत्र यानी सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर