'मैंने अपना कंबल उठाया और भाग निकला, फोन संभालने तक ध्यान नही रहा', भूकंप के झटकों पर बोले उमर

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 13, 2021 | 07:46 IST

ताजिकिस्तान में शुक्रवार रात शक्तिशाली भूकंप आया जिसके झटके दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में महसूस किए गए। जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने भूकंप को लेकर ट्वीट भी किया है।

Omar Abdullah on earthquake says I grabbed a blanket and ran
झटके लगते ही मैं कंबल उठाकर भागा, फोन लेना तक भूल गया: उमर 
मुख्य बातें
  • उत्तर भारत में शुक्रवार रात महसूस किए भूकंप के तेज झटके
  • राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई
  • जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा- बहुत तेज था झटका

श्रीनगर: राजधानी दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में शुक्रवार रात 10:31 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में था। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी ने अपनी सबसे शुरुआती अपडेट में कहा था कि भूकम्प का केंद्र जम्मू कश्मीर में था। इसके बाद इसे बदलकर अमृतसर कर दिया गया। अब विभाग क कहना है कि भूकम्प का केंद्र अफगानिस्तान, किर्गिस्तान, चीन और उजबेकिस्तान से घिरे देश ताजिकिस्तान में था। कश्मीर में भी भूकंप के झटके कितने तेज थे इसका अंदाजा उमर अब्दुल्ला के एख ट्वीट से लगाया जा सकता है।

उमर अब्दुल्ला का ट्वीट

नेशनश कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट करते हुए कहा, '2005 में आए भूकंप के बाद से श्रीनगर में आया कोई झटका इतना शक्तिशाली नहीं था जिसने मुझे घर से बाहर जाने को मजबूर किया हो। मैंने कंबल लिया और भागा। मुझे अपने साथ फोन ले जाना भी याद नहीं रहा, इसलिए जब जमीन हिल रही थी तब ‘भूकंप’ ट्वीट नहीं कर पाया'

बेहद तेज थे झटके
भूकंप की तीव्रता इतनी थी लोगों में दहशत फैल गई है और भूंकप के डर से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत अनेक स्थानों पर लोग घरों से बाहर निकल आए। भूकंप विज्ञान विभाग ने पहले भूलवश बताया था कि भूकंप का केंद्र पंजाब के अमृतसर में 19 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। हालांकि उसने बाद में संशोधित बयान जारी कर पुष्टि की कि भूकंप दरअसल ताजिकिस्तान में आया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर