194 करोड़ की नकदी, 23 किलो सोना और 600 किलो चंदन का तेल..,  जानिए कहां तक पहुंची पीयूष जैन की कहानी

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 27, 2021 | 23:43 IST

पीयूष जैन की कहानी धीरे-धीरे सामने आ रही है। डीजीजीआई की जांच में खुलासा हुआ है कि ट्रांसपोर्टर ने जीएसटी चुकाने से बचने के लिए 200 से ज्यादा फर्जी इनवाइसेज़ तैयार किए हैं।

Over 194 Crore Cash and 23 kg in gold Found In Raids On UP Businessman Piyush Jain
Piyush Jain के घर से मिला कैश बोरों में रखा गया है साथ में सोने की ईंट 
मुख्य बातें
  • पीयूष जैन के घर से नकदी और संपत्ति मिलने का सिलसिला है जारी
  • कोर्ट ने पीयूष जैन को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा
  • पीयूष जैन के कब्जे से करीब 200 करोड़ कैश, 23 किलो सोना और 6 करोड़ की नकदी बरामद

नई दिल्ली: कन्नौज के छिपट्टी मोहल्ले से निकलकर देश ही नहीं विदेश में भी इत्र का कारोबार करने वाले पीयूष जैन इन दिनों सुर्खियों में छाए हुए हैं। पीयूष जैन के घर से नोटों के असंख्य बंडलों की तस्वीरें जैसी ही सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तो वह रातोंरात सुर्खियों में आ गए। पीयूष जैन का खजाना कुबेर से कम नहीं हैं, तिजोरियों, हहखानों और बेसमेंट से निकल रहे कैश को गिनने में कई मशीनें जुटी हैं और नोट इतने हैं कि उन्हें बोरों में रखकर कंटेनर के जरिए ले जाया गया।  इनकम टैक्स की रेड के बाद उनके पास से अरबों का कैश औऱ संपत्ति मिल चुकी है। 

अब तक की सबसे बड़ी जब्ती

जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने सोमवार को जारी एक बयान जारी करते हुए बताया कि व्यापारी पीयूष जैन, जो इत्र का व्यापार करते हैं उनके यहां छापेमारी में अभी तक 194.45 करोड़ नकद और 23 किलोग्राम सोना बरामद किया गया है और जांच अभी जारी है। इसके अलावा 600 किलो चंदन का तेल बरामद भी बरामद किया गया है।  डीजीजीआई ने कहा कि सीबीआईसी (केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड) के अधिकारियों द्वारा नकदी की यह अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है।

ये भी पढ़ें: इत्र कारोबारी पीयूष जैन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत, छापेमारी में घर से मिले थे 257 करोड़ रुपए

फर्जी बिल के जरिए चालान

जांच में पता चला कि तंबाकू निर्माता के यहां छापेमारी में फर्जी चालान भी मिले हैं। चालान का इस्तेमाल गणपति रोड कैरियर्स की मदद से अवैध रूप से माल परिवहन के लिए इस्तेमाल किया गया था। तंबाकू उत्पादों के निर्माता ने कर देनदारियों के रूप में 3.09 रुपये का भुगतान किया। करीब ढाई महीने पहले अहमदाबाद की डीजीजीआई की  इंटेलिजेंस की टीम ने चेकिंग के दौरान एक-एक कर चार ट्रकों को पकड़ा। ट्रक में पान मसाले का लाखों का सामान था लेकिन जो चालान थे वो नकली बनाए गए थे। ये ई- बिल से भुगतान नहीं कर रहे थे। जालसाजी के साथ प्रत्येक खेप के लिए माल का मूल्य 50,000 रुपये से कम रखा गया था और जीएसटी का भुगतान नहीं किया गया था।

 पीयूष जैन को सोमवार को जिला अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया। संयुक्त निदेशक (अभियोजन) संजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि जैन को मेट्रोपॉलिटन अदालत में पेश किया गया जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। जैन को रविवार को गिरफ्तार किया गया था।

ये भी पढ़ें-  इत्र व्यापारी पीयूष जैन के यहां से 257 करोड़ कैश जब्त, CBIC के इतिहास में सबसे बड़ी बरामदगी-Video

ये भी पढ़ें-  कौन हैं पीयूष जैन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर