कृषि से जुड़े 2 विधेयक लोकसभा से पारित, PM मोदी ने कहा- किसानों को भ्रमित करने में बहुत सारी शक्तियां लगी हैं

लोकसभा में कृषि से जुड़े दो अहम विधेयकों को लोकसभा से मंजूरी मिल गई है। बिल पास होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस कृषि सुधार से किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए-नए अवसर मिलेंगे।

modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 
मुख्य बातें
  • किसानों को भ्रमित करने में बहुत सारी शक्तियां लगी हुई हैं: मोदी
  • MSP और सरकारी खरीद की व्यवस्था बनी रहेगी: PM
  • इस कृषि सुधार से किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए-नए अवसर मिलेंगे: पीएम मोदी

नई दिल्ली: कृषि से संबंधित 2 विधेयक लोकसभा से पारित हो गए हैं। हालांकि इन विधेयकों को लेकर काफी विरोध हो रहा है। यहां तक कि शिरोमणि अकाली दल की नेता और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने विधेयकों के विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। लोकसभा से विधेयक पास होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिक्रिया दी है।

पीएम मोदी ने कहा, 'लोकसभा में ऐतिहासिक कृषि सुधार विधेयकों का पारित होना देश के किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। ये विधेयक सही मायने में किसानों को बिचौलियों और तमाम अवरोधों से मुक्त करेंगे। इस कृषि सुधार से किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए-नए अवसर मिलेंगे, जिससे उनका मुनाफा बढ़ेगा। इससे हमारे कृषि क्षेत्र को जहां आधुनिक टेक्नोलॉजी का लाभ मिलेगा, वहीं अन्नदाता सशक्त होंगे।' 

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों को भ्रमित करने में बहुत सारी शक्तियां लगी हुई हैं। मैं अपने किसान भाइयों और बहनों को आश्वस्त करता हूं कि MSP और सरकारी खरीद की व्यवस्था बनी रहेगी। ये विधेयक वास्तव में किसानों को कई और विकल्प प्रदान कर उन्हें सही मायने में सशक्त करने वाले हैं।

कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2020 और मूल्य आश्वासन पर किसान (बंदोबस्ती और सुरक्षा) समझौता और कृषि सेवा विधेयक 2020 संसद के निम्न सदन में पारित हो गए हैं। इस मौके पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सदन को आश्वस्त करते हुए कहा कि इन दोनों विधेयकों से फसलों के एमएसपी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा और किसानों से एमएसपी पर फसलों की खरीद जारी रहेगी। किसानों को इन विधेयकों के माध्यम से अपनी मर्जी से फसल बेचने की आजादी मिलेगी। विधेयकों से कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन आएगा, किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। 

विधेयकों के विरोध में इस्तीफा देते हुए हरसिमरत कौर ने ट्वीट किया, 'मैंने किसान विरोधी अध्यादेशों और विधेयकों के विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। किसानों की बेटी और बहन के तौर पर उनके साथ खड़े होने पर गर्व है।'
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर