शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होने जापान जाएंगे पीएम मोदी, 8 जुलाई को प्रचार भाषण के दौरान गोली मारकर कर दी गई थी हत्या

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पीएम मोदी अगले सप्ताह जापान जाएंगे। जुलाई में प्रचार भाषण के दौरान उनकी हत्या कर दी गई थी।

PM Modi will go to Japan to attend Shinzo Abe's funeral, was shot dead during a campaign speech on 8 July 
शिंजो आबे के साथ पीएम मोदी 
मुख्य बातें
  • शिंजो आबे को एक प्रचार भाषण के दौरान पीछे से गोली मारी गई थी।
  • पीएम मोदी ने भारत में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी।
  • द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से जापान में किसी पूर्व प्रधानमंत्री का दूसरा राजकीय अंतिम संस्कार होगा।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए अगले सप्ताह जापान का दौरा करने वाले हैं। अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री जापानी पीएम फुमियो किशिदा से भी अलग से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर 2022 को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री श्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री जापान के पीएम फुमियो किशिदा से भी अलग से मुलाकात करेंगे। जापानी सरकार ने 27 सितंबर को आबे के लिए राजकीय अंतिम संस्कार निर्धारित किया है। जापान की क्योडो समाचार एजेंसी के अनुसार, यह समारोह टोक्यो के किटानोमारू नेशनल गार्डन में निप्पॉन बुडोकन इलाके में होगा।

जापान भारत के प्रमुख सहयोगियों में से एक है, जिसमें दोनों देश संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापक साझेदारी के Quad फॉर्मेट में सहयोग कर रहे हैं। मोदी और आबे ने बाद के कार्यकाल के दौरान मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखा। 2018 में पीएम मोदी की जापान की आधिकारिक यात्राओं में से एक के दौरान, आबे ने अपने भारतीय समकक्ष को यामानाशी प्रान्त में अपने परिवार के घर में आमंत्रित किया। जो दोनों नेताओं के बीच विशेष रूप से बेहतर संबंधों का संकेत था। मई में पीएम मोदी ने जापानी पीएम के पद छोड़ने के करीब दो साल बाद अबे से मुलाकात की थी। जब वह क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान की यात्रा के लिए गए थे। 

शिंजो आबे पर 8 जुलाई को नारा शहर में एक प्रचार भाषण के दौरान हमला किया गया था। पुलिस ने कहा था कि पीछे से गोली लगने के तुरंत बाद वह होश में था, लेकिन फिर शिफ्टिंग के दौरान कार्डियक और पल्मोनरी अरेस्ट के साथ उनकी हालत गंभीर हो गई। उस दिन बाद में, एक स्थानीय अस्पताल ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था। 

आबे की हत्या के बाद, पीएम मोदी ने भारत में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी। पीएम मोदी ने "My Friend, Abe San" शीर्षक से एक ब्लॉग भी लिखा। उन्होंने कहा था कि अबे के निधन से जापान और दुनिया ने एक महान दूरदर्शी खो दिया है। और, मैंने एक प्रिय मित्र खो दिया है।

27 सितंबर को आबे का अंतिम संस्कार द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से किसी पूर्व प्रधानमंत्री के लिए दूसरा राजकीय अंतिम संस्कार होगा। पहला शिगेरू योशिदा के लिए 1967 में आयोजित किया गया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर