PM Modi का निजी Twitter अकाउंट हैक, ठीक किया गया

देश
आईएएनएस
Updated Sep 03, 2020 | 10:59 IST

PM Modi Twitter corrected: ट्विटर ने PM मोदी के अकाउंट को टैग करते हुए जानकारी दी कि इसे ठीक कर लिया गया है। हैक हुआ अकाउंट प्रधानमंत्री मोदी की निजी वेबसाइट से जुड़ा हुआ है।

pm modi website twitter corrected
पीएम मोदी की वेबसाइट का ट्विटर सही हुआ 

नई दिल्ली : ट्विटर ने प्रधानमंत्री मोदी के अकाउंट को टैग करते हुए जानकारी दी कि इसे ठीक कर लिया गया है। हैक हुआ अकाउंट प्रधानमंत्री मोदी की निजी वेबसाइट से जुड़ा हुआ है, वहीं इस पर उनके 25 लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं। एक ट्विटर प्रवक्ता ने बयान दिया, हम सक्रिय रूप से स्थिति की जांच कर रहे हैं। फिलहाल हमें अतिरिक्त अकाउंट के प्रभावित होने की जानकारी नहीं है।

ट्विटर के अनुसार, इस हैकिंग की वजह उनके सिस्टम या सेवा में लापरवाही नहीं है। कंपनी ने आईएएनएस से कहा, "इस अकाउंट के हैक होने और जुलाई में हुई घटना के बीच किसी भी तरह के संबंध का कोई संकेत या सबूत नहीं है।"

गौरतलब है कि जुलाई में ट्विटर को एक बड़े क्रिप्टो हैक का सामना करना पड़ा था, जिसमें हाई-प्रोफाइल हस्तियों, राजनेताओं और व्यवसायों के अकाउंट्स को हैक करके बिटकॉइन घोटाले का प्रसार किया था।

हैकर्स द्वारा किए गए एक ट्वीट में लिखा है, "मैं आप सभी से कोविड -19 के लिए पीएम नेशनल रिलीफ फंड में उदारतापूर्वक दान देने की अपील करता हूं, अब भारत क्रिप्टो करेंसी के साथ शुरुआत करेगा, कृपया दान करें.ईटीएच (इथेरियम)।"

बिटकॉइन के बाद इथेरियम बाजार पूंजीकरण का दूसरा सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म है। एक अन्य ट्वीट में लिखा, "मैं आप सभी से कोविड-19 के लिए पीएम नेशनल रिलीफ फंड में उदारता से दान देने की अपील करता हूं, अब भारत क्रिप्टो करेंसी के साथ शुरुआत करेगा, कृपया बिटकॉइन दान करें।"

बाद में ट्विटर से इन ट्वीट्स को हटा लिया गया। हैकर्स ने जुलाई में 130 ट्विटर अकाउंट्स को निशाना बनाया था, जिसके बाद उन्होंने 45 अकाउंट्स से ट्वीट किए थे, करीब 36 अकाउंट के डीएम (डायरेक्ट मैसेज) इनबॉक्स तक पहुंच गए थे और सात अकाउंट के ट्विटर डेटा को डाउनलोड किया था।

इस घटना ने ट्विटर टूल और कर्मचारी तक हैकर्स की पहुंच के स्तर को लेकर चिंताएं बढ़ा दीं। अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन, बराक ओबामा, एलेन मस्क, बिल गेट्स, जेफ बेजोस, एप्पल और उबर सहित कई कंपनियों की प्रमुख हस्तियों के अकाउंट्स को हैकर्स द्वारा क्रिप्टोकरेंसी घोटाले के प्रसार के लिए एक साथ हैक किया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर