पीएम मोदी का 16 जुलाई को उत्तर प्रदेश दौरा, 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जुलाई 2022 को उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे और जालौन जिले के उरई तहसील के कैथेरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे।

PM Modi's visit to Uttar Pradesh on July 16, will inaugurate 296 km long Bundelkhand Expressway
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे यूपी का दौरा  |  तस्वीर साभार: ANI

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जुलाई को उत्तर प्रदेश में 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। चित्रकूट और इटावा के बीच फैले इस एक्सप्रेस-वे को तय समय से 8 महीने पहले पूरा कर लिया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि पीएम मोदी 16 जुलाई 2022 को उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे और जालौन जिले के उरई तहसील के कैथेरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे।

फरवरी 2020 में आधारशिला रखते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि यह परियोजना हजारों नौकरियों का सृजन करेगी और आम लोगों को बड़े शहरों में उपलब्ध सुविधाओं से जोड़ेगी। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार यह एक्सप्रेस-वे चित्रकूट जिले के भरतकूप के पास से शुरू होकर इटावा जिले के कुदरैल गांव के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे में मिल जाता है। इसमें चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा के 7 जिले शामिल हैं। सड़क की लंबाई कई नदियां बागान, केन, श्यामा, चंदावल, बिरमा, यमुना, बेतवा और सेंगर को पार करती है। 

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) द्वारा विकसित फोर-लेन एक्सप्रेस-वे में भविष्य में छह लेन के विस्तार की गुंजाइश है। इसमें 13 इंटरचेंज पॉइंट हैं। अधिकारियों के अनुसार, परियोजना की कुल लागत करीब 15,000 करोड़ रुपए आंकी गई है। हालांकि, योगी आदित्यनाथ सरकार ने ई-टेंडरिंग का विकल्प चुनकर करीब 1,132 करोड़ रुपए की बचत की है। इस परियोजना से राज्य में कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलने और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि देश के सबसे पिछड़े इलाकों में से एक माने जाने वाले बुंदेलखंड को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे के जरिए सीधे राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ा जाएगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से दिल्ली और चित्रकूट के बीच यात्रा के समय को पहले के 9-10 घंटों से कम करके केवल 6 घंटे करने की उम्मीद है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे आगामी उत्तर प्रदेश रक्षा गलियारा परियोजना की सफलता के लिए भी महत्वपूर्ण है।

बांदा और जालौन जिलों में एक इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर भी काम शुरू हो गया है। राज्य के पश्चिमी, मध्य और बुंदेलखंड क्षेत्रों में 5,071 हेक्टेयर में 20,000 करोड़ रुपए की रक्षा गलियारा परियोजना की योजना बनाई गई है। राज्य में 3,200 किलोमीटर में फैले 13 एक्सप्रेस-वे में से 6 चालू हैं जबकि सात में काम जारी है। हाईवे और एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं। वायु सेना द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए हवाई पट्टियां तैयार की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद से पहले 70 वर्षों में उत्तर प्रदेश में दो एक्सप्रेस-वे भी पूरे नहीं हुए थे। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे सहित एक्सप्रेस-वे की एक सीरीज के साथ, राज्य में डबल इंजन विकास की वर्तमान सरकार ने दशकों पुरानी मांग को पूरा किया है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर