आज UP को एक और तोहफा देंगे PM मोदी, मेरठ में करेंगे मेजर ध्यानचन्द स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास

Dhyan Chand Sports University: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले का दौरा करेंगे और वहां मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान सीएम योगी भी मौजूद रहेंगे।

PM Narenda Modi to visit Meerut Today and inaugurate Dhyan Chand Sports University
मेरठ: आज स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करेंगे PM मोदी 
मुख्य बातें
  • स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम योगी
  • संस्थान में किया जाएगा विश्वस्तरीय अत्याधुनिक स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित
  • 700 करोड़ की लागत से लगभग 91.38 एकड़ भूमि पर स्थापित होगी यूनिवर्सिटी

मेरठ: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी आज चुनावी राज्य मेरठ को एक और सौगात देने जा रहे हैं। पीएम आज मेरठ में मेजर ध्यानचन्द स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करेंगे। शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। मेजर ध्यानचन्द स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में खेलों के विश्वस्तरीय शिक्षण एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी। संस्थान में विश्वस्तरीय अत्याधुनिक स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया जाएगा। खेल, खेल विज्ञान तथा खेल प्रौद्योगिकी के विभिन्न पाठ्यक्रमों के साथ प्रशिक्षण एवं शोध कार्य संचालित किया जाएगा। यह विश्वविद्यालय 700 करोड़ रुपए की लागत से लगभग 91.38 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जाएगा।   

पीएमओ का बयान

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को एक बयान कर बताया कि यह खेल विश्वविद्यालय मेरठ के सरधना शहर के सलावा और कैली गांवों में 700 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया जाएगा। पीएमओ ने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी देश में खेलों की संस्कृति को बढ़ावा देने और खेल संसाधनों को विश्व स्तरीय बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। मेरठ में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना का कदम उनके इसी दृष्टिकोण के तहत उठाया जा रहा है।’

पीएम मोदी और सीएम योगी के लिए धन्यवाद के शब्द नही- अशोक कुमार

हॉकी के जादूगर खेल रत्न मेजर ध्यान चंद के पुत्र ओलिंपियन अशोक कुमार ने अपने पिता के नाम पर देश की पहला खेल विश्वविद्यालय बनाने के लिए   प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने एक संदेश में कहा कि उनके महान पिता के नाम पर खेल विश्वविद्यालय खेल और खिलाड़ियों के प्रति प्रधान मंत्री और मुख्यमंत्री द्वारा सम्मान का बहुत बड़ा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि इसके लिए धन्यवाद के उनके पास शब्द नही हैं। अपने समय के बेहतरीन हॉकी प्लेयर झांसी निवासी अशोक कुमार ने उत्तर सरकार को के शिलान्यास समारोह में आमंत्रित किये जाने पर विशेष धन्यवाद दिया है। 

 इन सुविधाओं से होगा लैस

इस खेल विश्वविद्यालय में सिंथेटिक हॉकी, फुटबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल और कबड्डी के मैदानों के साथ ही आधुनिक उपकरण और उच्च स्तरीय खेल संसाधन होंगे। साथ ही इसमें लॉन टेनिस कोर्ट, जिम, दौड़ के लिए सिंथेटिक स्टेडियम, स्वीमिंग पूल सहित अन्य सुविधाएं भी होंगी। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, विश्वविद्यालय में शूटिंग, स्क्वैश, जिम्नास्टिक, वेटलिफ्टिंग, तीरंदाजी सहित अन्य खेलों की भी सुविधाएं होंगी। इस विश्वविद्यालय में 540 पुरुष और 540 महिलाओं समेत 1080 खिलाड़ियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर