टीकाकरण अभियान पर PM मोदी ने की बैठक, हर बात का लिया अपडेट, 6 दिनों में दी गईं 3.77 करोड़ खुराकें

देश
लव रघुवंशी
Updated Jun 26, 2021 | 20:19 IST

Vaccination in India: देश में चल रहे टीकाकरण अभियान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक की और टीकाकरण की बढ़ती गति पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि इस गति को आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है।

Narendra Modi
नरेंद्र मोदी 
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि छह दिनों में 3.77 करोड़ खुराक दी गई
  • प्रधानमंत्री मोदी ने टीकाकरण की बढ़ती गति पर संतोष व्यक्त किया
  • 21 जून से देश में नई वैक्सीनेशन नीति लागू हुई है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड 19 टीकाकरण अभियान की प्रगति पर बैठक की। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया कि अधिकारियों ने देश में वैक्सीनेशन की प्रगति पर प्रधानमंत्री को विस्तृत प्रस्तुति दी गई। प्रधानमंत्री को आयुवार टीकाकरण कवरेज के बारे में जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री को विभिन्न राज्यों में स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइल वर्कर्स और आम आबादी के बीच वैक्सीन कवरेज के बारे में भी जानकारी दी गई।

अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को आगामी महीनों में वैक्सीन की आपूर्ति और उत्पादन बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया। प्रधानमंत्री को बताया गया कि पिछले 6 दिनों में 3.77 करोड़ खुराकें दी गई हैं जो मलेशिया, सऊदी अरब और कनाडा जैसे देशों की पूरी आबादी से अधिक है।

यह चर्चा की गई कि देश के 128 जिलों ने 45+ आबादी के 50% से अधिक का टीकाकरण किया है और 16 जिलों ने 45+ आबादी के 90% से अधिक का टीकाकरण किया है। प्रधानमंत्री ने इस सप्ताह टीकाकरण की बढ़ती गति पर संतोष व्यक्त किया और जोर देकर कहा कि इस गति को आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है। 

वैश्विक स्तर पर CoWIN प्लेटफॉर्म में बढ़ रही दिलचस्पी

अधिकारियों ने पीएम को बताया कि वे टीकाकरण के लिए लोगों तक पहुंचने के लिए नवीन तरीकों का पता लगाने और उन्हें लागू करने के लिए राज्य सरकारों के संपर्क में हैं। पीएम ने ऐसे प्रयासों में गैर सरकारी संगठनों और अन्य संगठनों को शामिल करने की आवश्यकता के बारे में बताया। अधिकारियों ने वैश्विक स्तर पर CoWIN प्लेटफॉर्म में बढ़ती दिलचस्पी के बारे में भी प्रधानमंत्री को अवगत कराया। पीएम ने कहा कि कॉविन प्लेटफॉर्म के रूप में भारत की समृद्ध तकनीकी विशेषज्ञता के साथ रुचि व्यक्त करने वाले सभी देशों की मदद करने के प्रयास किए जाने चाहिए। पीएम ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के साथ काम करने का निर्देश दिया कि परीक्षण की गति कम न हो क्योंकि परीक्षण किसी भी क्षेत्र में बढ़ते संक्रमण को ट्रैक करने और रोकने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हथियार है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर