कोरोना के खिलाफ उम्मीदों का दीया, पीएम मोदी के संस्कृत श्लोक का यह है हिंदी मतलब

Pm Modi sanskrit shlok meaning: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार रात को 9 बजे लाइटें बंद कर दीया जलाया। उन्होंने तस्वीरों के साथ संस्कृत के एक श्लोक को भी ट्वीट किया।

PM Modi
पीएम मोदी के साथ देशवासियों ने भी जलाया दीया 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जीतने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर पूरे देश ने रविवार को एक बार फिर एकजुटता का संदेश दिया। लोग रात 9 बजे अपने घर की बालकनी एवं दरवाज पर एकत्र हुए और दीप, मोमबत्ती और मोबाइल की रोशनी जलाकर एकजुटता और उम्मीद का संदेश दिया। कोरोना रूपी अंधकार पर लोगों के उम्मीद रूपी दीया भारी पड़ता दिखाई दिया। लोगों ने अपने उत्साह एवं जोश से यह साबित किया कि मुश्किल घड़ी में वे अकेले नहीं बल्कि एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलकर खड़े हैं। कोरोना के खिलाफ इस रोशनी के अभियान में आम नागरिक से लेकर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सभी क्षेत्रों की दिग्गज हस्तियां शामिल हुईं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रात 9 बजे अपने आवास पर दीप प्रज्ज्वलित कर उम्मीद और एकजुटता जाहिर की। पीएम मोदी ने दीप प्रज्ज्वलित करते हुए अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कीं। इन तस्वीरों के साथ उन्होंने संस्कृत के एक श्लोक का भी जिक्र किया- शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा ।
 शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥ इस श्लोक का हिंदी अर्थ होता है-हे दीपक आप शुभ करने वाले हो ,हमारा कल्याण करें, आरोग्य प्रदान करके, धन-संपदा देवें। शत्रुओं की बुद्धि का नाश करें। मैं आपकी ज्योति को नमन करते हुए, आपकी स्तुति करता हूं। 

अपने-अपने तरीके से दिखाई एकजुटता
रविवार रात 9 बजते ही ज्यादातर घरों में बत्तियां बुझा दी गईं और लोगों ने बालकनी में खड़े होकर मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। कइयों ने दीये और मोमबत्ती भी जलाये। उस दौरान आतिशबाजी, थाली बजाने की आवाज भी सुनाई दी। कुछ स्थानों पर हिंदू भक्ति गीत बजाये गए तो कहीं मंत्रोच्चार किया गया। गुजरात के अहमदाबाद से कुछ लोगों ने 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' जैसे नारे लगाए। 

पहले बजाईं ताली और थाली
उल्लेखनीय है कि यह दूसरा मौका है जब पीएम मोदी ने वैश्विक महामारी के खिलाफ लोगों को एकजुट करने की कोशिश की। लॉकडाउन से पहले 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दौरान भी लोगों ने पीएम की अपील पर ताली, थाली, और घंटी आदि बजा कर कोरोना वायरस संकट का मुकाबला कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों का उत्साह बढ़ाया था।

21 दिनों का लॉकडाउन
देश में कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकन के लिए देश 21 दिनों के लॉकडाउन के दौर से गुजर रहा है। पीएम मोदी की अपील पर देश के लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। इसके पहले पीएम मोदी ने 19 मार्च को 22 मार्च के दिन 'जनता कर्फ्यू' लगाने की अपील की। पीएम की इस अपील का भी जनता का भरपूर साथ मिला। लोग सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक अपने घरों में रहे। इसके बाद पीएम ने 24 मार्च को पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा। इस लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर