Ram Mandir : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की प्रगति रिपोर्ट, जानिए A to Z, अब तक कितना पूरा हुआ काम

Ram Mandir construction progress report: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है। अब तक भगवान श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण कार्य कितना हुआ। यहां आप राम मंदिर निर्माण की 23 मई, 2022 तक की स्थिति के बारे विस्तार से A to Z जान सकते हैं।

Progress report of Ram Mandir construction in Ayodhya, know A to Z, how much work has been completed so far
अयोध्या में राम लला के मंदिर निर्माण का प्रोग्रेस रिपोर्ट 

Ram Mandir construction progress report: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर निर्माण कमिटी के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा ने अयोध्या में निर्माणाधीन श्री राम जन्मभूमि मंदिर की प्रगति रिपोर्ट (23 मई, 2022 तक की स्थिति) प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि जल्द ही गर्भगृह और उसके आसपास नक्काशीदार बलुआ पत्थरों की स्थापना शुरू हो जाएगी। गर्भगृह के अंदर राजस्थान के सफेद कंचों का प्रयोग होगा। पहले चरण में करीब 25000 तीर्थयात्रियों को आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक तीर्थ सुविधा केंद्र होगा। वाल्मीकि, सीता, गणेश और लक्ष्मण के मंदिर भी योजना में है और 8 एकड़ के मंदिर के आसपास के एरिया में बनाया जाएगा। मिट्टी के भीतर एक विशाल मानव निर्मित चट्टान को कम से कम 1000 वर्षों के लिए आधार की दीर्घायु और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है। गर्भगृह के अंदर और बाहर इस्तेमाल होने वाले गुलाबी बलुआ पत्थर भरतपुर से लाए गए हैं। मंदिर में 4.70 लाख क्यूबिक फीट नक्काशीदार पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा। नीचे निर्माण की प्रगति के बारे में विस्तार से जानिए।

  1. मेसर्स लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) मंदिर और परकोटा (प्राचीर) के निर्माण के लिए ठेकेदार है। टाटा कंसल्टेंट इंजीनियर्स (टीसीई) परियोजना प्रबंधन सलाहकार (एसआरजेबीटीके ट्रस्ट द्वारा नियुक्त) और चार इंजीनियर हैं (एस/श्री जगदीश अपाले, पुणे, आईआईटी-मुंबई, गिरीश सहस्त्रभुजानी, गोवा, आईआईटी-मुंबई, जगन्नाथजी औरंगाबाद, अविनाश संगमनेरकर नागपुर) ट्रस्ट की ओर से स्वेच्छा से काम भी कर रहे हैं।
  2. 05 अगस्त, 2020 को, भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भविष्य के मंदिर के गर्भगृह स्थल पर पूजा की।
  3. एल एंड टी ने भविष्य के मंदिर की नींव के लिए एक डिजाइन का प्रस्ताव दिया। ट्रायल आयोजित किया गया, लेकिन परिणाम जैसा होना चाहिए वैसा नहीं हुआ। फिर उस आइडिया को रद्द कर दिया गया। यह अगस्त-सितंबर-अक्टूबर 2020 में किया गया था।
  4. नवंबर-2020 के महीने में, रिटायर डायरेक्टर-आईआईटी-दिल्ली की अध्यक्षता में एक एक्सपर्ट कमिटी का गठन किया गया था। कमिटी के अन्य सदस्य वर्तमान डायरेक्टर-आईआईटी-गुवाहाटी, वर्तमान डायरेक्टर-एनआईटी-सूरत, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई के आईआईटी के प्रोफेसर, डायरेक्टर-सीबीआरआई-रुड़की, एलएंडटी और टीसीई की ओर से सीनियर इंजीनियर भी इन एक्सपर्ट कमिटी में थे। कमिटी ने एक प्रस्ताव भी सुझाया, लेकिन उस पर भी सभी एकमत नहीं थे। इसलिए सुझाव भी छोड़ दिया गया। यह कमिटी निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा (आईएएस) की पहल पर बनाई गई थी।
  5. जीपीआर सर्वे:- नवंबर-2020 के महीने में, नेशनल जियो रिसर्च इंस्टीट्यूट (NGRI)-हैदराबाद से अनुरोध किया गया था कि वह साइट पर जमीन का अध्ययन करे और अपनी रिपोर्ट प्रदान करे जो नींव के डिजाइन को तय करने में मदद कर सके। NGRI ने जीपीआर तकनीक का उपयोग करते हुए भू-विश्लेषण किया और इस एरियाकी ओपन खुदाई का सुझाव दिया। यह जीपीआर सर्वे नवंबर-दिसंबर 2020 में आयोजित किया गया था। 
  6. बेसिक उत्खनन: करीब 1.85 लाख घन मीटर स्तरीकृत कृषि-सभ्यता संबंधी मलबे और पुरानी ढीली मिट्टी को करीब 6 एकड़ भूमि से हटाया गया और निर्धारित मंदिर स्थल के आसपास भी शामिल है। इस काम में करीब 3 महीने (जनवरी-फरवरी-मार्च, 2021) लगे। यह स्थल एक विशाल खुली कटी हुई खदान की तरह लग रहा था। गर्भगृह में 14 मीटर की गहराई और उसके चारों ओर 12 मीटर की गहराई वाला बड़ा गड्ढा किया गया।
  7. बैक-फिलिंग और मिट्टी को मजबूत बनाना। रोलर कॉम्पैक्ट कंक्रीट (आरसीसी) का काम। चेन्नई के आईआईटी प्रोफेसरों ने इस विशाल गड्ढे को भरने के लिए विशेष इंजीनियरिंग मिक्स डिजाइन का सुझाव दिया। आरसीसी की सुझाई गई विधि परत दर परत विशेष रूप से लीन कंक्रीट तैयार क्या गया। 12 इंच की एक कच्ची परत को भारी ड्यूटी वाले 10T रोलर द्वारा 10 इंच तक संकुचित किया गया था। संघनन घनत्व को गंभीर रूप से मापा गया। गर्भगृह में 56 परतों और शेष एरिया में 48 परतों के साथ। इसे पूरा होने में करीब 6 महीने लगे (अप्रैल 2021 से सितंबर 2021)। उक्त फिलिंग सिस्टम को 'मिट्टी सुदृढ़ीकरण द्वारा भूमि सुधार' नाम दिया गया था।
  8. मानव निर्मित आधारशिला: यह कहा जा सकता है कि मिट्टी के भीतर एक विशाल मानव निर्मित चट्टान बनाया गया है। कम से कम 1,000 वर्षों के लिए बेस की दीर्घायु और स्थिरता सुनिश्चित करेगा।
  9. PCC RAFT: 14 मीटर मोटी भूमिगत RCC के टॉप पर, एक और 1.5 मीटर मोटी सेल्फ-कॉम्पैक्टेड कंक्रीट RAFT (करीब 9,000 क्यूबिक मीटर मात्रा में) उच्च भार वहन क्षमता को 9मैट्रिक्स 9मीटर के आकार के खंडों में चार महीने (अक्टूबर 2021 - जनवरी 2022) में बहु-बैचिंग प्लांट, बूम प्लेसर मशीन और मिक्सर का उपयोग करके डाला गया। RAFT निर्माण के इस चरण में आईआईटी-कानपुर के एक प्रोफेसर और परमाणु रिएक्टर से जुड़े एक सीनियर इंजीनियर ने भी योगदान दिया।
  10. इसके बाद आरसीसी और आरएएफटी दोनों संयुक्त रूप से, भविष्य के मंदिर सुपर-स्ट्रक्चर की नींव के आधार और सहायक नींव के रूप में कार्य करेंगे। यह देश के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों और संगठनों के सामूहिक ज्ञान का परिणाम है। इस RAFT को पूरा होने में (अक्टूबर 2021- जनवरी 2022) चार महीने लगे।
  11. प्लिंथ कार्य: मंदिर के चबूतरे या कुर्सियों को ऊंचा करने का कार्य 24 जनवरी, 2922 को शुरू हुआ और यह अभी भी प्रगति पर है। प्लिंथ को 6.5 मीटर की ऊंचाई तक उठाया जाएगा। RAFT के टॉप के ऊपर। प्लिंथ को ऊंचा करने के लिए कर्नाटक और तेलंगाना के ग्रेनाइट पत्थर के ब्लॉक का इस्तेमाल किया जा रहा है। एक ब्लॉक की लंबाई 5 फीट, चौड़ाई 2.5 फीट और ऊंचाई 3 फीट है। इस प्लिंथ कार्य में करीब 17,000 ग्रेनाइट ब्लॉकों का उपयोग किया जाएगा। सितंबर, 2022 के अंत तक प्लिंथ को ऊंचा करने का काम पूरा किया जा सकता है।
  12. बहुत जल्द गर्भगृह में और उसके आसपास नक्काशीदार बलुआ पत्थरों की स्थापना शुरू हो जाएगी। प्लिंथ का काम और नक्काशीदार पत्थरों की स्थापना एक साथ जारी रहेगी। राजस्थान के भरतपुर जिले में बंसी-पहाड़पुर इलाके की पहाड़ियों से गुलाबी बलुआ पत्थरों का उपयोग मंदिर निर्माण में किया जा रहा है। मंदिर में करीब 4.70 लाख क्यूबिक फीट नक्काशीदार पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा। राजस्थान में सिरोही जिले के पिंडवाड़ा कस्बे में नक्काशी स्थल से नक्काशीदार पत्थर अयोध्या पहुंचने लगे हैं।
  13. मंदिर के गर्भगृह एरिया के अंदर राजस्थान की मकराना पहाड़ियों से सफेद कंचों का प्रयोग किया जाएगा। मकराना सफेद कंचों की नक्काशी का कार्य प्रगति पर है और इनमें से कुछ नक्काशीदार संगमरमर के ब्लॉक भी अयोध्या पहुंचने लगे हैं।
  14. परकोटा से ढका बाहरी परिक्रमा मार्ग: मंदिर और उसका प्रांगण (2.7 एकड़ के मंदिर निर्माण एरिया समेत कुल 8 एकड़ भूमि को कवर करते हुए) एक आयताकार एक या दो मंजिला परिक्रमा मार्ग परकोटा और प्रवेश द्वार से घिरा होगा ( परकोटा-आयताकार आकार, परिधि लंबाई में करीब 800 रनिंग मीटर)। इसे भी बलुआ पत्थर से बनाया जाएगा। मंदिर परिक्रमा मार्ग (तीर्थ परिक्रमा पथ) में 18 फीट ऊंचा परकोटा मार्ग है और यह करीब 14 फीट चौड़ा होगा। इस परकोटा में 8-9 लाख क्यूबिक फीट पत्थर का निर्माण होगा।
  15. कुल पत्थर की मात्रा: इस मंदिर परियोजना में परकोटा (नक्काशीदार बलुआ पत्थर) के लिए उपयोग किए जाने वाले पत्थरों की मात्रा करीब 8 से 9 लाख क्यूबिक फीट है, 6.37 लाख घन फीट प्लिंथ (बिना नक्काशीदार ग्रेनाइट) के लिए, मंदिर के लिए करीब 4.70 लाख क्यूबिक फीट (नक्काशीदार गुलाबी बलुआ पत्थर) और 13,300 घन फीट गर्भगृह निर्माण के लिए मकराना सफेद नक्काशीदार संगमरमर और फर्श व क्लैडिंग के लिए 95,300 वर्ग फुट।
  16. रिटेनिंग वॉल: मंदिर के चारों ओर मिट्टी के कटाव को रोकने और भविष्य में संभावित सरयू बाढ़ से बचाने के लिए पश्चिम, दक्षिण और उत्तर में प्रबलित रिटेनिंग वॉल का एक साथ निर्माण भी चल रहा है। सबसे निचले तल पर आरडब्ल्यू की चौड़ाई 12 मीटर है और नीचे से आरडब्ल्यू की कुल ऊंचाई करीब 14 मीटर है। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि मंदिर के पूर्व से पश्चिम की ओर के लेवल में 10 मीटर का अंतर है। पश्चिम की तरप पूर्व की ओर ढलान है।
  17. वर्तमान में सभी गतिविधियां एक साथ प्रगति पर हैं, उदाहरण के लिए, गर्भगृह के चारों ओर प्लिंथ और नक्काशीदार गुलाबी बलुआ पत्थर के ब्लॉकों की स्थापना, पिंडवाड़ा में गुलाबी बलुआ पत्थरों की नक्काशी, मकराना मार्बल्स की नक्काशी और दक्षिण में मंदिर के पश्चिम और उत्तर की ओर आरसीसी रिटेनिंग वॉल निर्माण आदि। पूरा काम एक इंजीनियरिंग चमत्कार साबित होगा।
  18. एक तीर्थ सुविधा केंद्र (PFC): (दर्शनार्थी प्रबंधन) पहले चरण में करीब 25,000 तीर्थयात्रियों को आवश्यक सुविधाएं प्रदान करेगा और पूर्व की ओर मंदिर अप्रोच रोड बनाया जाएगा।
  19. भगवान वाल्मीकि ऋषि, केवट, माता शबरी, जटायु, माता सीता, विघ्नेश्वर (गणेश) और शेषावतार (लक्ष्मण) के मंदिर भी योजना में हैं और इसके कुल 70 एकड़ परिसर के भीतर 8 एकड़ के मंदिर के आसपास के क्षेत्र में बनाए जाएंगे।
  20. मंदिर के आयाम: (i) भूतल पर पूर्व-पश्चिम दिशा में लंबाई - 380 फीट। (ii) भूतल पर उत्तर-दक्षिण दिशा में चौड़ाई - 250 फीट।iii) गर्भगृह (गर्भगृह) में जमीन से शिखर की ऊंचाई - 161 फीट। (iv) बलुआ पत्थर के स्तंभ- भूतल-166, फर्स्ट फ्लोर-144, सेकेंड फ्लोर-82 (कुल-392)
  21. आमतौर पर हर महीने निर्माण कमिटी सभी इंजीनियरों और वास्तुकारों के साथ नृपेंद्र मिश्रा की अध्यक्षता में 2 से 3 दिनों तक बैठती है और प्रत्येक डिटेल पर बहुत बारीकी से चर्चा करती है। सी.बी. सोमपुरा, अहमदाबाद मंदिर और परकोटा के वास्तुकार हैं, जबकि जय काकटिकर (डिजाइन एसोसिएट्स, नोएडा) 8 एकड़ पीठासीन मंदिर एरिया की प्राचीर के बाहर शेष क्षेत्र के लिए वास्तुकार हैं।
  22. राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण समग्र, परोपकारी और समकालिक ऋषि-कृषि कुलाचार (संस्कृति) पर आधारित सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की रक्षा, संरक्षण और बढ़ावा देने के लिए एक ऐतिहासिक कार्य है। यह देश की राष्ट्रीय एकता और क्षेत्रीय अखंडता को सुनिश्चित करेगा। आने वाली पीढ़ियां इसे सांस्कृतिक स्वतंत्रता और राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के लिए अग्रणी विकास के रूप में देखेंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर